लाइव टीवी

India vs New Zealand, WTC Final: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच जानिए आंकड़ों में किसका पलड़ा रहा भारी

Updated Jun 17, 2021 | 21:09 IST

world testchampionship final: भारत और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में नया अध्‍याय लिखने जा रहे हैं। टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच साउथैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा।

Loading ...
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल शुरू होगा
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच साउथैम्‍प्‍टन में खेला जाएगा डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल
  • भारत और न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट में आमने-सामने 59 बार आए हैं, जानिए किसका पलड़ा रहा भारी

नई दिल्‍ली: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को साउथैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू होगा। दो साल कड़ी मेहनत और शानदार क्रिकेट के बाद भारत और न्‍यूजीलैंड पहले डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुए। भारतीय टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर थी, लेकिन इसके बाद कोविड-19 महामारी के कारण नियमों में बदलाव किया गया।

भारत ने इसके बाद भी अपना कमाल का प्रदर्शन जारी रखा और ऑस्‍ट्रेलिया व इंग्‍लैंड को मात देकर अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा। न्‍यूजीलैंड ने नाटकीय अंदाज में खेला और वह फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। दोनों ही टीमें इस समय फाइनल की तैयारियों में जुटी हैं, जिसे सबसे रोमांचकारी जंग माना जा रहा है।

आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी

चलिए आपको बताते हैं कि भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट रिकॉर्ड कैसा रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 59 टेस्‍ट खेले गए हैं। टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है और उसने 21 मैच में जीत दर्ज की है। कीवी टीम का रिकॉर्ड भारत की तुलना में कमजोर रहा क्‍योंकि वह केवल 12 मैच जीतने में कामयाब रही। हालांकि, दोनों टीमों के बीच कुल 26 मुकाबले ड्रॉ रहे।

कुल मिलाकर दोनों टीमों के बीच 21 सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से भारत ने 11 टेस्‍ट सीरीज जीती और न्‍यूजीलैंड ने 6 में बाजी मारी। चार टेस्‍ट सीरीज ड्रॉ पर समाप्‍त हुई। वैसे, भारत का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है, लेकिन यह पहला मौका है जब दोनों टीमें तटस्‍थ स्‍थान पर भिड़ेंगी। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अगर पिछले 15 मुकाबलों की बात करें तो भी टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उसने इसमें से 7 मैच जीते हैं।

वैसे, अगर डब्‍ल्‍यूटीसी की बात करें तो यहां कीवी टीम का पलड़ा भारी है। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड एकमात्र टीम रही, जिसने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत को सीरीज में मात दी है। न्‍यूजीलैंड ने भारत को 2-0 से मात दी थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल