लाइव टीवी

India vs New Zealand WTC Final: चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ा, एक भी गेंद नहीं फेंकी गई

Updated Jun 21, 2021 | 19:51 IST

India vs New Zealand WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ंत हो रही है। चौथे दिन का खेल बारिश में धुल गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत बनाम न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल खेल रही हैं
  • भारत ने अपनी पहली पारी में 217 रन बनाए हैं
  • न्यूजीलैंड टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी

साउथैम्प्टन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्प्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल का चौथे दिन बारिश की भेंट गया। लगातार बारिश के कारण सोमवार को एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। बता दें कि फाइनल की शुरुआत से ही खराब मौसम खलल डाल रहा है। मैच का पहला दिन जहां बारिश के कारण बर्बाद हो गया वहीं दूसरे और तीसरे दिन खराब रोशनी की चलते खेल को जल्दी खत्म करना पड़ा। 

पहली पारी में 101 रन बना चुकी कीवी टीम

भारत के 217 के जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 49 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 101 रन बना लिए हैं। शनिवार को दिन स्टंस्प्स के समय कप्तान केन विलियमसन 12 रन बनाकर जबकि रॉस टेलर शून्य पर नाबाद थे। तीसरे दिन तेज गेंदबाज काइल जेमिसन और सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे छाए रहे। जैमिसन ने जहां 5 विकेट झटककर भारतीय को जल्द समेट दिया वहीं कॉन्वे ने अर्धशतक जमाया।

कॉन्वे-लाथम ने टीम को अच्छी शुरुआत दिवाई

न्यूजीलैंड की ओर से पारी का आगाज करने आए टॉम लाथम और डेवोन कॉन्वे ने अच्छी शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। भारतीय टीम को पहली सफलता के लिए 35 ओवर  तक इंतजार करना पड़ा। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लाथम को पवेलियन भेजकर पहला विकेट झटका। लाथम ने एक्स्ट्रा कवर पर विराट कोहली को कैच थमाया। उन्होंने 104 गेंदों में 30 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके मारे। इसके बाद कॉन्वे ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, फिफ्टी की बाद कॉन्वे ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 49वें ओवर में ईशांत का शिकार बन गए। उन्होंने मिड ऑन पर मोहम्मद शमी को कैच दे दिया। कॉन्वे ने 153 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 54 रन बनाए। 

कोई भारतीय अर्धशतक नहीं लगा पाया

गौरतलब है कि भारत ने शनिवार सुबह तीन विकेट पर 146 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में टीम 65 रन जोड़कर लड़खड़ा गई। भारत ने लंच तक चार विकेट खो दिए, जिसेस उसका स्कोर सात विकेट पर 211 रन तक पहुंचा गया। लगा कि दूसरे सत्र में टीम संभल जाएगी, लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाए। न्यूजीलैंड ने लंच के बाद बाकी बचे तीनों विकेट 19 गेंद और छह रन के अंदर निकालकर भारतीय पारी का अंत कर दिया। भारत की तरफ से कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक शतक नहीं बनाया। टीम के लिए सर्वाधिक रन उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने बनाए, जिन्होंने 49 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान विराट कोहली ने 44 रन का योगदान दिया।

भारत-न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवोन कॉन्वे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, नील वेगनर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल