लाइव टीवी

IND vs SA, 1st T20I: ऋषभ पंत की कमान में खिलाड़ियों को आजमाने उतरेगी टीम इंडिया, आज पहली परीक्षा 

Updated Jun 09, 2022 | 10:36 IST

India vs South Africa, IND vs SA 1st T20I Match Prediction: भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए युवा खिलाड़ियों को परखने उतर रही है। ऋषभ पंत पहली बार टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। 

Loading ...
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टी20
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज की रविवार को हो रही है शुरुआत
  • नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा पहला मुकाबला
  • ऋषभ पंत की कप्तानी में भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों को आजमाने उतरेगी

नई दिल्ली: इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये अदद टीम तैयार करने के लिये भारत गुरुवार से मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ शुरू हो रही पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में नये और पुराने कई खिलाड़ियों को परखने की कोशिश करेगा जिसका नेतृत्व पहली बार ऋषभ पंत करेंगे।

केएल राहुल चोटिल, पंत संभालेंगे टीम इंडिया की कमान
रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में लोकेश राहुल को भारतीय टीम की अगुआई करनी थी लेकिन वह ग्रोइन चोट के कारण बाहर हो गये जिससे अब पूरी श्रृंखला में नहीं खेल पायेंगे। पंत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करते हुए अगर श्रृंखला का शुरूआती मैच जीतने में कामयाबी हासिल कर लेते हैं तो भारत लगातार 13वां टी20 जीतकर नया रिकॉर्ड भी बना लेगा।

IND vs SA 1st T20 Playing 11, Dream11 Team Prediction, Pitch Report, Live Score: Watch here

नए रूप में दिखेगा टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर
अब नये ‘लुक’ वाला भारतीय शीर्ष क्रम अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाना चाहेगा। राहुल के अचानक बाहर होने से रूतुराज गायकवाड़ को मौका दिया जा सकता है। लेकिन सबसे अहम बात है कि गायकवाड़, इशान किशन और श्रेयस अय्यर के साथ शीर्ष तीन स्थान का भारतीय बल्लेबाजी क्रम नये ‘लुक’ में दिखेगा जिससे मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को अक्टूबर में होने वाले विश्व कप के लिये टीम तैयार करने के लिये कुछ संयोजन आजमाने का मौका मिलेगा। इसके लिये दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रतिद्वंद्वी नहीं हो सकता है जिसने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है।

भविष्य का कप्तान साबित करने का पंत के पास अच्छा मौका
पंत को भविष्य के संभावित भारतीय कप्तान के दावेदारों में से एक माना जा रहा है और छोटे प्रारूप में टीम का नेतृत्व करते हुए अपनी काबिलियत साबित करने के लिये उनके पास इससे अच्छा मौका और नहीं हो सकता। पंत ने कप्तान के तौर पर अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से पहले कहा, 'बतौर कप्तान इससे मुझे काफी मदद मिलेगी (दिल्ली कैपिटल्स की अगुआई करने से)। जब आप कुछ समय तक एक ही चीज करते हो तो आप सुधार करते हो और इससे सीखना जारी रखते हो और मुझे लगता है कि इससे मुझे मदद मिलेगी।'

द्रविड़ को करना है टीम के कोर ग्रुप की तलाश
हालांकि मुख्य कोच द्रविड़ का अगले 10 दिन में लक्ष्य विशेष स्थानों के लिये कोर ग्रुप के कुछ खिलाड़ियों को तलाशना होगा। राहुल की अनुपस्थिति से इशान किशन को शीर्ष क्रम में अपनी निरंतरता दिखाने का मौका मिलेगा जो हाल में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिये दिखायी नहीं दी थी।

श्रेयस कर सकते हैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी
श्रेयस अय्यर को सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति में तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है लेकिन अच्छी फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है क्योंकि उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिये तीसरे नंबर पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। पंत के चौथे स्थान पर और नये उप कप्तान हार्दिक पंड्या के पांचवें स्थान पर उतरने की उम्मीद है। हालांकि छठे स्थान पर हुड्डा और टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को उतारा जा सकता है।

दिनेश कार्तिक और पंत के फॉर्म पर होगी नजर
पंत अपनी लय हासिल करने की कोशिश करेंगे जबकि यह देखना दिलचस्प होगा कि कार्तिक आईपीएल की अपनी फॉर्म को बरकरार रख पाते हैं या नहीं। पंड्या ने आईपीएल में तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की थी लेकिन वह यहां ‘फिनिशर’ की भूमिका में वापसी करने के लिये तैयार होंगे। द्रविड़ ने कहा, 'कई बार आप राष्ट्रीय टीम में वही भूमिका निभाते हो जो अपनी फ्रेंचाइजी टीम के लिये निभाते हो लेकिन कभी कभी भूमिकाएं बदल जाती हैं।'

भुवी संभालेंगे तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान
भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे जिसमें उनका साथ ‘डेथ ओवरों’ के विशेषज्ञ हर्षल पटेल देंगे। ये दोनों अपनी काबिलियत साबित करने की कोशिश करेंगे क्योंकि विश्व कप के लिये तेज गेंदबाजों में केवल जसप्रीत बुमराह का चयन पक्का है। आवेश खान तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे लेकिन यदि वह नहीं चलते तो फिर अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को पदार्पण का मौका दिया जा सकता है।

कुलदीप भी चोट के कारण हुए बाहर 
बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी हाथ में चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हो गये हैं। यह चोट उन्हें मंगलवार को ट्रेनिंग के दौरान लगी। कुलदीप की चोट का मतलब है कि भारत को उन्हें और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी को एक साथ गेंदबाजी करते हुए देखने के लिये इंतजार करना होगा। अक्षय पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर होंगे।

बिश्नोई को पेश करना होगा विश्व कप के लिए दावा
चोटिल रविंद्र जडेजा का विश्व कप के लिये चयन निश्चित माना जा रहा है और चहल को भी बाहर नहीं किया जा सकता, ऐसे में रवि बिश्नोई को दमदार प्रदर्शन करके अपना दावा मजबूत करना होगा। दक्षिण अफ्रीका ने 2010 से भारत में सीमित ओवरों की श्रृंखला नहीं गंवाई है और उसने इस बार भी अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारी है।

फॉर्म में है दक्षिण अफ्रीकी टीम
दक्षिण अफ्रीका के लिये शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक और एडेन मार्कराम की भूमिका अहम होगी। गेंदबाजी विभाग में उसका दारोमदार तबरेज शम्सी और केशव महाराज की स्पिन जोड़ी तथा कैगिसो रबाडा और एनरिच नोर्किया की तेज गेंदबाजी जोड़ी पर टिका रहेगा।

दोनों टीम इस प्रकार हैं :
भारत : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डूसन, मार्को यानसेन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल