लाइव टीवी

IND vs SA, 2nd T20I: कटक में वापसी के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, जानिए मैच से जुड़ी जरूरी बातें

Updated Jun 12, 2022 | 08:16 IST

India vs South Africa 2nd T20I Match Preview: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैच की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को ओडिशा के कटक में खेला जाएगा। जानिए मैच से जुड़ी जरूरी बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारत को पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी 7 विकेट से हार
  • कटक में रविवार को खेले जाने वाले दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम पर होगा वापसी का दबाव
  • इस मुकाबले में ऋषभ पंत की कप्तानी पर होगी सबकी नजर

कटक: कप्तान ऋषभ पंत रविवार को पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वापसी की कोशिश में भारतीय गेंदबाजों से सुधरे हुए प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे। अचानक से कप्तानी की जिम्मेदारी दिये जाने के बाद पंत को पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा जिसमें डेविड मिलर और रासी वान डर डुसेन ने बिना किसी परेशानी के 212 रन का मुश्किल लक्ष्य हासिल कर अपनी टीम को श्रृंखला में 1-0 से बढ़त दिला दी।

IND vs SA 2nd T20 Playing 11, Dream11 Prediction, Pitch Report, Live Score: Watch here

पंत की कप्तानी की होगी परीक्षा 
पंत के लिये इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भी इतनी अच्छी नहीं रही थी जिसमें वह अपनी फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ तक नहीं पहुंचा सके। भविष्य के सफेद गेंद के कप्तान पर देखे जा रहे पंत की दावेदारी का ग्राफ आईपीएल के बाद अचानक से नीचे आ गया। इसके साथ ही हार्दिक पंड्या ने कप्तानी में बेहतर प्रदर्शन किया और अपनी अगुआई में कमाल दिखाकर गुजरात टाइटंस को पदार्पण सत्र में खिताब दिला दिया।

कप्तान के रूप में दावेदारी पेश कर रहे हैं पांड्या
पूर्ण रूप से फिट होकर लौटे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर पंड्या ने अपनी कप्तानी के साथ अपनी फॉर्म से भी प्रभावित किया। इसे देखते हुए भारत के अगले सफेद गेंद के कप्तान के लिये पंड्या का नाम ऊपर बढ़ता जा रहा है जबकि पंत की फिर वापसी के दौरान समीक्षा की जायेगी।

दिल्ली में चहल से नहीं कराई पंत ने पूरी गेंदबाजी
पंत की कप्तानी के बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी लेकिन उनकी भाव भंगिमा भी इतनी प्रभावशाली नहीं दिखी और वह कप्तानी के अपने पदार्पण में दबाव में दिखायी दिये। साथ ही उन्होंने आईपीएल के ‘पर्पल कैप’ विजेता युजवेंद्र चहल को भी कम गेंदबाजी करायी जबकि वह उप विजेता राजस्थान रॉयल्स के लिये 27 विकेट चटकाकर आ रहे हैं। कोटला में इस लेग स्पिनर ने केवल दो ओवर डाले। 

8 महीने बाद टीम में लौटे हैं पांड्या
जहां तक पंड्या का सवाल है तो उन्होंने गुजरात टाइटंस के साथ एतिहासिक सफलता हासिल की। पंड्या ने भारत के लिये अंतिम मैच पिछले साल नवंबर में 2021 टी20 विश्व कप में खेला था। उन्होंने पिछले मैच में 12 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर स्कोर 200 रन के पार कराया था। लेकिन वह गेंदबाजी में प्रभावित करने में सफल नहीं रहे थे जिसमें उन्होंने अपने एकमात्र ओवर में 18 रन लुटा दिये थे।

अर्शदीप और उमरान में से मिल सकता है एक को मौका
पंत के लिये सबसे बड़ी सरदर्दी गेंदबाजी विभाग होगी जिसमें उन्हें अर्शदीप और तेज गेंदबाज उमरान मलिक के बीच में से किसी एक को चुनने का फैसला करना होगा। जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है तो यह बिलकुल ‘परफेक्ट’ दिखती है लेकिन नये लुक वाला तेज गेंदबाजी विभाग श्रृंखला के पहले मैच में सपाट दिखा। सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार में पुरानी तेजी नहीं दिखी और उन्होंने अंतिम ओवरों में रन लुटाये जबकि हर्षल पटेल पर भी बल्लेबाजों ने रन जोड़े।

भारतीय गेंदबाजों की होगी परीक्षा 
युवा आवेश खान भी प्रभावित करने में असफल रहे, हालांकि वह इस तिकड़ी में सबसे ‘इकोनोमिकल’ रहे। अर्शदीप और मलिक की जोड़ी नेट पर अपनी तेजी और सटीकता से प्रभावित करने का अथक प्रयास कर रही है जिससे ऐसी संभावना दिख रही है कि इनमें से एक को रविवार को पदार्पण का मौका दिया जा सकता है। यह आसान काम नहीं होगा क्योंकि एक और हार का मतलब होगा कि पंत की अगुआई वाली टीम को श्रृंखला जीतने के लिये लगातार तीन मैच जीतने होंगे जो काफी मुश्किल हो जायेगा।

लय में नजर आ रही है दक्षिण अफ्रीका
आईपीएल में व्यक्तिगत खिलाड़ियों की सफलता के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम अब लय में आ रही है। मिलर अपनी करियर की शानदार फॉर्म में हैं जिन्होंने आईपीएल में 484 रन जुटाकर गुजरात टाइटंस की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। उन्होंने इसी तर्ज पर श्रृंखला की शुरूआत की और कोटला पर वह स्पिन और तेज गेंदबाजों के खिलाफ खतरनाक दिखायी दिये।

आईपीएल के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे डिकॉक
क्विंटन डि कॉक अपनी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स के लिये इस बल्लेबाज ने आईपीएल में 508 रन बनाये थे और वह यहां इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। वान डर डुसेन का स्ट्राइक रेट भी काफी अच्छा है, जिससे यह तिकड़ी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की रीढ़ है जबकि कागिसो रबाडा और एनरिच नोर्किया भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा रन जुटाने से रोकना चाहेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत:   ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, ऐडन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी नगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डर डुसेन और मार्को यानसेन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल