लाइव टीवी

IND vs SA Test Series: जानिए अबतक कैसी है रही है भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी शेरों के बीच भिड़ंत

Updated Dec 26, 2021 | 08:15 IST

India vs South Africa घर की शेर मानी जाने वाली भारत और दक्षिण अफ्रीकी टीमों के बीच रविवार से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। जानिए दोनों टीमों के बीट टेस्ट क्रिकेट में कैसा है एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड?

Loading ...
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज 2021
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच अबतक हुई है कांटे की टक्कर
  • घर की शेर साबित हुई हैं अबतक दोनों टीमें
  • भारतीय टीम के पास पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीत का है शानदार मौका

सेंचुरियन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज रविवार को सेंचुनियर के सुपर स्पोर्ट्स पार्क मैदान में खेले जा रहे मुकाबले के साथ होगा। भारतीय टीम ने साल 1992 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। तब से लेकर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार कर रही है। 

तीन साल पहले भारत ने दी थी कड़ी चुनौती 
तकरीबन तीन साल पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम ने मेजबान टीम को टेस्ट सीरीज में कड़ी टक्कर दी थी बावजूद इसके उसे सीरीज में 1-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में धमाकेदार विजयी प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया को इस बार सीरीज जीत का दावेदार माना जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में भारत ने जीते हैं केवल 3 टेस्ट
29 साल में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर 20 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें से आधे यानी 10 मैचों में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना बचा है। बाकी बचे 10 मैचों में से 3 में भारतीय टीम को जीत मिली वहीं 7 मैच बराबरी पर समाप्त हुए। दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारतीय टीम केवल 15 प्रतिशत मैच जीत सकी है। 

कांटे की रही है दोनों की बीच टक्कर 
दोनों टीमों के बीच अबतक खेले गए कुल मुकाबलों पर नजर डाली जाए तो पता चलेगा कि दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई है। अबतक खेले गए कुल 39 मुकाबलों में से 14 में भारत को और 15 में दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत मिली है। भारतीय टीम ने अपने 14 में से 11 मैच भारतीय सरजमीं पर जीते हैं। 

घर पर मात देना नहीं है आसान
दोनों ही टीमें कुल मिलाकर घर की शेर हैं। दोनों को उनकी मांद में जाकर मात देना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा है लेकिन इन दिनों दक्षिण अफ्रीकी टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है। टीम में पहले जैसे धाकड़ खिलाड़ियों की कमी है जो अपने दम पर मैच का रुख किसी भी वक्त बदलने का माद्दा रखते हैं। ऐसे में मौजूदा दौरे के भारतीय टीम के लिए पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीत के सुनहरे मौके के रूप में देखा जा रहा है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल