लाइव टीवी

IND vs SA Head to Head: भारत-दक्षिण अफ्रीका के टी20 में आमने-सामने के दिलचस्प आंकड़े

Updated Oct 28, 2022 | 21:35 IST

T20 World Cup 2022, India vs South Africa head to head statistics: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को टी20 विश्व कप 2022 का मुकाबला पर्थ के मैदान पर खेला जना है। इस मैच में दोनों टीमें अपना पूरा जोर लगाते हुए ग्रुप-2 की बादशाहत पर नजरें रखेंगी। आइए जानते हैं कि इ

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
मुख्य बातें
  • टी20 विश्व कप 2022
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
  • कैसा रहा है दोनों टीमों की टक्कर का सफर

India vs South Africa (IND vs SA) head to head statistics: रविवार को टी20 विश्व कप 2022 में पर्थ के मैदान पर भारत और द.अफ्रीका के बीच मुकाबला खेला जाएगा। ग्रुप-2 की इन दो शीर्ष की टीमों के बीच होने वाले मुकाबले पर सबकी नजरें टिकी होंगी। भारतीय टीम अपने पहले दोनों मुकाबले जीतकर इस समय शीर्ष पर है। जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम भी पूरी लय में नजर आ रही है। आइए आंकड़ों के नजरिए से जानने की कोशिश करते हैं कि ये दोनों टीमें इससे पहले कितनी बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टकराई हैं और कितनी बार विश्व कप में आमने-सामने आ चुकी हैं और उसके क्या नतीजे रहे।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहली बार टी20 मैच दक्षिण अफ्रीका के वॉनडरर्स स्टेडियम में 2006 में खेला गया था। ये पहले टी20 विश्व कप से एक साल पहला खेला गया मुकाबला था और भारत ने वहीं अपनी छाप छोड़ दी थी। उस पहले टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से उन्हीं के घर में मात दी थी। उस मुकाबले में दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के स्टार रहे थे। इत्तेफाक से दिनेश कार्तिक आज भी 16 साल बाद टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा हैं। ये हैं भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 मुकाबलों के पूरे आंकड़े..

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने (टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट)

मैच - 23

भारत ने जीते - 13

दक्षिण अफ्रीका ने जीते - 9

कोई नतीजा नहीं - 1

न्यूट्रल वेन्यू पर भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 मैचों के आंकड़े

मैच - 4

भारत ने जीते - 3

दक्षिण अफ्रीका ने जीते - 1

इन आंकड़ों से साफ देखा जा सकता है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के टी20 मुकाबलों के इतिहास में भारतीय टीम हावी रही है। न्यूट्रल वेन्यू पर भारत ने चार में से तीन मैचों में दक्षिण अफ्रीका को हराया है और एक बार फिर रविवार को न्यूट्रल वेन्यू पर मैच होने जा रहा है जहां भारत अपने इन आंकड़ों को और मजबूत करने के इरादे से उतरेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल