लाइव टीवी

IND vs SA: भारतीय गेंदबाजों का ये रिकॉर्ड कोई याद करना नहीं चाहेगा, 17 साल पहले बना डाला था 'शर्मनाक पचासा'

Updated Dec 14, 2021 | 08:50 IST

India vs South Africa Test Series Throwback: क्रिकेट मैच में कई मर्तबा अनचाहे रिकॉर्ड बन जाते हैं, जिन्हें टीम और खिलाड़ी याद नहीं रखना चाहते। आइए भारतीय बॉलर्स के एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
हरभजन सिंह और जहीर खान (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • 17 साल पहले एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाा था
  • यह अनचाहा रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाजों ने बनायां

भारतीय टीम के दक्षिण फ्रीका दौरे का जल्द आगाज होने वाला है। दोनों टीमें 26 दिसंबर से पहले टेस्ट मैच में भिड़ेंगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम जब भी टकराती हैं तो रोमांच से भरपूर मुकाबले देखने को मिलते हैं। कई रिकॉर्ड बनते हैं तो कई रिकॉर्ड टूटते हैं। साथ ही खिलाड़ियों के नाम कुछ अनचाहे रिकॉर्ड दर्ज हो जाते हैं, जिन्हें कोई याद नहीं रखना चाहता। दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैचों के इतिहास के झरोखे में झांकें तो एक शर्मनाक रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाजों के नाम भी है।

17 साल पहले बनाया था 'शर्मनाक पचासा'    

दक्षिण अफ्रीकी टीम साल 2004 में भारत दौरे पर आई थी। तब दोनों टीमों की पहले टेस्ट में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भिड़ंत हुई थी। मैच की पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने 53 अतिरिक्त रन लुटा दिए थे, जिसकी वजह से 'शर्मनाक पचासे' का रिकॉर्ड बन गया। यह दोनों टीमों के दरम्यान टेस्ट की  एक पारी में दिए गए सर्वाधिक एक्स्ट्रा रन हैं। यह अनचाहा रिकॉर्ड पिछले 17 से जस का जस बरकरार है। इससे पहले भारतीय बॉलर्स ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीके दौरे पर ब्लोमफोंटेन टेस्ट की एक पारी में 43 एक्स्ट्रा रन दे दिए थे।

जहीन और कार्तिक ने डाली थीं 15 नो-बॉल

 भारत ने कानपुर में खेले गए टेस्ट की पहली पारी में तब 53 रनों में से 22 रन लेग बाई के दिए थे। इसके अलावा 16 रन नो-बोल के चले गए थे। बाई के 9 और वाइड का एक रन गया था। वहीं, 5 रन पेनल्टी के तौर पर गए थे। भारत की ओर से पहली पारी में सबसे ज्यादा नो-बोल तेज गेंदबाज जहीर खान और स्पिनर मुरली कार्तिक ने डाली थी। जहीर ने 29 ओवर गेंदबाजी करते हुए 9 जबकि कार्तिक ने 42 ओवर में 7 नो-बॉल फेंकी। अनिल कुंबले ने 54 ओवर डाले लेकिन एक नो-बोल की। वहीं, हरभजन ने 44.4 ओवर में ना तो कोई वाइड गेंद की और ना ही कोई नो-बॉल फेंकी।

कानपुर टेस्ट मैच का कोई नतीजा नहीं निकला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के इस टेस्ट का कोई नतीजा नहीं निकला था। दक्षिण अफ्रीका ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 510 रन बनाकर घोषित की। वहीं, भारत की पहली पारी 466 रन पर सिमट गई थी। दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी के आधार पर 44 रन की बढ़त मिली। इसके बाद उसने दूसरी पारी में 4 विकेट गंवाकर 169 रन बनाए और पांचवें दिन मैच ड्रॉ हो गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल