लाइव टीवी

IND vs WI 2nd T20I: वेस्टइंडीज ने भारत को दी 8 विकेट से मात, मुंबई में होगी खिताबी भिडंत

Updated Dec 09, 2019 | 00:13 IST

India vs West Indies Second T20I LIVE Scorecard: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैच की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज केरल के तिरुवनंतपुरम में खेला जा रहा है। मैच के ताजा अपडेट्स के लिए यहां जुड़ें।

Loading ...
IND vs WI 2nd T20I Thiruvananthapuram

तिरुवनंतपुरम: भारतीय टीम का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में पिछले दो साल से चल रहा जीत का सिलसिला रविवार को थम गया। तिरुवनंतपुरम में खेले गए सीरीज के दूसरे टी-20 में भारत को 8 विकेट से मात देकर वेस्टइंडीज ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 171 रन का लक्ष्य रखा था जिसे कैरेबियाई टीम ने लिंडल सिमंस के धमाकेदार अर्धशतक की बदौलत 9 गेंद और 8 विकेट रहते हासिल कर लिया। भारतीय गेंदबाज पूरी तरह असहाय नजर आए। वाशिंगटन सुंदर और जडेजा के अतिरिक्त और कोई गेंदबाज विकेट हासिल नहीं कर सका। वेस्टइंडीज के लिए सिमंस ने नाबाद 67*, लुईस ने 40, हेटमायर ने 23 और निकोलस पूरन ने 38* रन का योगदान दिया। सीरीज की निर्णायक भिड़ंत 11 दिसंबर को मुंबई में होगी।  

इससे पहले युवा बल्लेबाज शिवम दुबे(54) और रिषभ पंत 33*(22) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 170 का स्कोर खड़ा किया। शिवम दुबे ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद पर 54 रन की पारी खेली। यह उनके करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक था। वहीं रिषभ पंत ने 22 गेंद पर 33 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। हैदराबाद के हीरो रहे विराट कोहली और केएल राहुल के साथ रोहित शर्मा का बल्ला भी रविवार को खामोश रहा। रोहित 15, राहुल 11 और विराट 19 रन की पारी खेल सके। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 2-2 विकेट लेग स्पिनर हेडेन वॉल्श और केसरिक विलियम्स ने लिए। 

सिमंस ने खेली मैच जिताऊ पारी 

केरेबियाई टीम में वापसी करने वाले लिंडल सिमंस ने एक बार फिर अपनी काबीलियत साबित करते हुए मैच में जीत दिलाई। शुरुआत में उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा लेकिन बाद में वो लय में आ गए। उन्होंने 38 गेंद पर अपने करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया इस दौरान उन्होंने 3 चौके और तीन छक्के जड़े। इसके बाद वो अंत तक नाबाद रहे और 45 गेंद में 67 रन बनाए। उन्होंने पारी की शुरुआत करते हुए एक छोर थामे रखा। पहले विकेट के लिए लुईस के साथ 73 रन की, दूसरे विकेट के लिए हेटमायर के साथ 39 और तीसरे विकेट के लिए पूरन के साथ 61* रन की साझेदारी की। 

अर्धशतक से चूके लुईस 

भारत द्वारा दूसरे टी-20 में जीत के लिए दिए 171 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज के लिए लिंडल सिमंस और एविन लुईस की जोड़ी उतरी। दोनों ने 6.3 ओवर में अपनी टीम को 50 रन के आंकड़े के पार पहुंचाया। लेकिन दसवें ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने लुईस को स्टंपिंग कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। लुईस ने 35 गेंद में 40 रन का पारी खेली। लुईस ने अपनी पारी के दौरान 3 चौके और तीन छक्के जड़े। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हेटमायर ने तेजी से रन बनाए और सिमंस के साथ मिलकर अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। ऐसे में विराट कोहली ने 14वें ओवर में जडेजा की गेंद पर उनका शानदार कैच बाउंड्री पर लपक लिया। उन्होंने 14 गेंद में 23 रन बनाए। 

पंत ने बड़े स्कोर तक पहुंचाया

रिषभ पंत पिछले मैच में 18 रन बनाकर आउट हुए थे लेकिन इस बार विकेटों की पतझड़ के बीच एक छोर थामा और 22 गेंद में नाबाद 33 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय 170 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। पंत अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 1 छक्का जड़ सके। 

नहीं चला विराट और अय्यर का बल्ला

हैदराबाद में धमाल मचाने वाले विराट कोहली का बल्ला तिरुवनंतपुरम में नहीं चला। उन्होंने 17 गेंद में 19 रन की पारी खेली और केसरिक विलियम्स की गेंद पर गली में सिमंस के हाथों लपके गए। विराट अपनी पारी में केवल 2 चौके जड़ सके। वो जब आउट हुए तब टीम ने 13.2 ओवर में 120 रन बना लिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर एक बार फिर नाकाम रहे। वो 11 गेंद पर 10 रन की पारी खेलकर वॉल्श की गेंद पर किंग के हाथों लपके गए। रवींद्र जडेजा भी खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर सके। वो 11 गेंद पर 9 रन का पारी खेलकर विलियम्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद वाशिंगटन सुंदर अपना खाता नहीं खोल सके और फॉलो थ्रू पर कॉट्रेल के हाथों लपके गए। 


शिवम ने जड़ा धुआंधार अर्धशतक

केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली ने शिवम दुबे भरोसा जताते हुए उन्हें बल्लेबाजी के लिए भेजा। ऐसे में उन्होंने हाथ आए इस बेहतरीन मौके का फायदा उठाते हुए 27 गेंद में अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के जड़े। इसके बाद वो बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वॉल्श की गेंद पर हेटमायर के हाथों लपके गए। उन्होंने 29 गेंद में 54 रन बनाए। उनके और विराट के बीच तीसरे विकेट के लिए 18 गेंद में 36 रन की साझेदारी हुई।   


भारत की खराब शुरुआत, सस्ते में पवेलियन लौटे रोहित-राहुल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करने रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी उतरी। लेकिन ये जोड़ी लगातार दूसरे मैच में टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सकी। हैदराबाद में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले केएल राहुल 11 गेंद में 11 रन की पारी खेलने के बाद पियरे की गेंद पर हेटमायर के हाथों लपके गए। पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 3.1 ओवर में 24 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद रोहित ने बल्लेबाजी करने आए शिवम दुबे के साथ पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन  7.1 ओवर में टीम को 50 रन के आंकड़े के पार पहुंचाने के बाग रोहित होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 18 गेंद पर 15 रन बनाए। रोहित के आउट होते ही भारत का स्कोर 56 रन पर 2 विकेट हो गया।
  
टॉस जीतकर एक बदलाव के साथ उतरा वेस्टइंडीज 
वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। निकोलस पूरन की टीम में वापसी हुई और दिनेश रामदीन को बाहर बैठना पड़ा है। वहीं भारतीय टीम ने अपनी एकादश में कोई बदलान नहीं किया है। लोकल ब्वॉय संजू सैमसन को मौका नहीं मिल सका।

ऐसा है दोनों के बीच टी-20 रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें 16वीं बार टी-20 में आमने-सामने होंगी। इससे पहले खेले गए मुकाबले में जिसमें से 9 में टीम इंडिया और 5 में वेस्टइंडीज की टीम विजयी रही है। जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। तिरुवनंतपुरम में खेला जाने वाला मुकाबला भारतीय सरजमीं दोनों के बीच खेला जाने वाला छठा मैच होगा। इससे पहले खेले गए पांच मैच में चार मैच में टीम इंडिया और एक में वेस्टइंडीज विजयी रही है। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने भारत को उसके घर पर साल 2016 विश्व कप के मुंबई में खेले गए सेमीफाइनल में मात दी थी। जबकि टीम इंडिया के खिलाफ टी-20 में उसने जीत का स्वाद अमेरिका के लॉडरहिल्स में 2017 में चखा था। उसके बाद से अब तक दोनों टीमों के बीच 7 मैच खेले गए हैं जिसमें सभी में भारतीय टीम विजयी रही है। यदि भारतीय टीम आज जीत दर्ज कर लेती है तो वो किसी एक टीम के खिलाफ लगातार 8 जीत के अपने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। टीम इंडिया ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ आठ टी-20 मैच में जीत दर्ज की थी। जीत का ये सिलसिला पिछले महीने दिल्ली में टूट गया। 

 

संभावित एकादश: 
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली,  श्रेयस अय्यर,शिवम दुबे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार।
वेस्टइंडीज: एविन लुईस, लिंडल सिमंस,  ब्रैंडन किंग, शेमरॉन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन(विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कैरी पियरे, केसरिक विलियम्स,  हेडन वाल्श जूनियर, शेल्डन कॉटरेल




 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल