लाइव टीवी

India vs West Indies: भारत को मात देने के लिए विंडीज ने अपनाया पैंतरा, इस भारतीय को दी अहम जिम्‍मेदारी

Updated Dec 04, 2019 | 12:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

West Indies tour of India: वेस्‍टइंडीज टीम प्रबंधन ने बल्‍लेबाजी कोच के अलावा गेंदबाजी कोच के रूप में रॉडी एस्‍टविक और फील्डिंग कोच के रूप में रेयान ग्रिफिथ को नियुक्‍त किया।

Loading ...
वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारत के खिलाफ सीरीज से पहले वेस्‍टइंडीज ने सपोर्ट स्‍टाफ नियुक्‍त किया
  • वेस्‍टइंडीज ने मोंटी देसाई को अपना बल्‍लेबाजी कोच बनाया
  • देसाई ने कनाडा के हेड कोच की भूमिका निभाई और अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाजी कोच रहे

हैदराबाद: वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम इस समय भारत दौरे पर तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल और फिर तीन मैचों की वनडे सीरीज की तैयारियों में जुटी हुई है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला शुक्रवार को हैदराबाद में खेला जाएगा। भारतीय टीम को उसके घर में मात देने के लिए वेस्‍टइंडीज टीम प्रबंधन ने अनोखा पैंतरा अपनाया है। वेस्‍टइंडीज ने बुधवार को भारत के मोंटी देसाई को अपना बल्‍लेबाजी कोच नियुक्‍त किया है। देसाई की नियुक्ति दो साल के अनुबंध के लिए हुई है। मोंटी देसाई हैदराबाद में होने वाले पहले टी20 इंटरनेशनल मैच से पूर्व टीम के साथ जुड़ेंगे।

बता दें कि देसाई भारत में आंध्र की टीम के कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वह आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और गुजरात लायंस के साथ भी सहायक कोच की भूमिका निभा चुके हैं। देसाई ने 2018 में विश्‍व कप क्‍वालीफिकेशन में अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाजी कोच की भूमिका निभाई थी और आईसीसी विश्‍व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 में कनाडा के हेड कोच की भूमिका निभा चुके हैं। हाल ही में उन्‍होंने आईसीसी टी20 विश्‍व कप क्‍वालीफिकेशन इवेंट में संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के बल्‍लेबाजी कोच पद पर काम किया था।

वेस्‍टइंडीज टीम के साथ जुड़ने पर खुशी जाहिर करते हुए देसाई ने कहा, 'मैं उस यात्रा का हिस्‍सा बनने पर ध्‍यान देने वाला हूं, जहां विजयी लय का माहौल बना सकूं। हम टीम में नई परंपरा लाने की कोशिश करेंगे और ड्रेसिंग रूम का माहौल खुशनुमा बनाने पर ध्‍यान देंगे। हमारी टीम में कई अच्‍छे लीडर्स हैं, जिनके साथ इस समय का आनंद उठाना चाहेंगे। मैं हेड कोच फिल सिमंस और क्रिकेट निदेशक जिमी एडम्‍स व अपने कप्‍तानों के साथ काम करने को लेकर उत्‍सुक हूं। मेरी कोशिश टीम की सफलता में हरसंभव योगदान देने की होगी।'

वेस्‍टइंडीज के हेड कोच फिल सिमंस ने भी देसाई की नियुक्ति पर खुशी व्‍यक्‍त की। सिमंस ने कहा, 'मैं पहले भी मोंटी देसाई के साथ काम कर चुका हूं और वह शानदार कोच हैं। उन्‍होंने अपनी काबिलियत साबित की है कि वह खिलाड़‍ियों की प्रतिभा पहचानते हुए उनके खेल स्‍तर में सुधार कराते हैं। वह मुकाबलों में खिलाड़‍ियों से बेहतर प्रदर्शन कराना जानते हैं। मोंटी के पास खेल का विस्‍तार ज्ञान है और यह अच्‍छा है कि उनकी शुरुआत भारत दौरे पर हमारे साथ हो रही है। मेरा ध्‍यान इस बात पर लगा रहेगा कि वह कैसे सभी प्रारूपों में हमारे बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन निखारने में मदद करते हैं।' बता दें कि वेस्‍टइंडीज टीम प्रबंधन ने गेंदबाजी कोच के रूप में रॉडी एस्‍टविक और फील्डिंग कोच के रूप में रेयान ग्रिफिथ को नियुक्‍त किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल