लाइव टीवी

IND vs WI: वानखेड़े स्‍टेडियम पर वेस्‍टइंडीज ने टीम इंडिया को दी है गहरी चोट, यकीन न हो तो देख लें ये आंकड़ें

Updated Dec 11, 2019 | 06:30 IST

IND vs WI stats: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच मौजूदा तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम के आंकड़ें भारतीय टीम के पक्ष में नहीं हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Virat Kohli
मुख्य बातें
  • भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीसरा टी20 वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा
  • वानखेड़े स्‍टेडियम पर दोनों देशों के बीच एक टी20 मैच हुआ, जिसमें कैरेबियाई टीम ने जीत दर्ज की
  • वानखेड़े स्‍टेडियम पर भारत ने 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें से सिर्फ एक में जीत मिली

मुंबई: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच मौजूदा तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का नतीजा आज मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर होने वाले निर्णायक मैच में निकलेगा। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने हैदराबाद में खेले गए पहले टी20 में 6 विकेट से जीत दर्ज की तो तिरुवनंतपुरम में कीरोन पोलार्ड के नेतृत्‍व वाली वेस्‍टइंडीज ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। अब दोनों टीमों के लिए मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर होने वाला मैच करो या मरो की स्थिति का है।

टीम इंडिया को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर वेस्‍टइंडीज से गहरी चोट मिली है। दोनों देशों के बीच वानखेड़े स्‍टेडियम पर एक मैच वर्ल्‍ड टी20 2016 का खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को वेस्‍टइंडीज के हाथों सात विकेट की पराजय झेलनी पड़ी थी। कैरेबियाई टीम का वानखेड़े स्‍टेडियम पर रिकॉर्ड शानदार है। वेस्‍टइंडीज ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर दो मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे जीत हासिल हुई है। 

वैसे, फटाफट क्रिकेट में टीम इंडिया का वानखेड़े स्‍टेडियम पर रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं है। अब तक भारत ने इस मैदान पर कुल 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें से उसे सिर्फ एक में जीत मिली है। भारत ने यहां अपना आखिरी मुकाबला 24 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था, जहां उसने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। इससे पहले उसे इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। 

वानखेड़े स्‍टेडियम पर लक्ष्‍य का पीछा करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है। अब तक इस स्‍टेडियम पर कुल 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए, जिसमें से पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने दो जबकि दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने चार मैच जीते हैं।

लेंडल सिमंस से रहना होगा सावधान

टीम इंडिया को लेंडल सिमंस से बचकर रहना होगा। दोनों देशों के बीच 31 मार्च 2016 को वर्ल्‍ड टी20 का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था तब लेंडल सिमंस ने ही भारतीय टीम से मैच छीन लिया था। भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली (89*) की पारी के दम पर 20 ओवर में दो विकेट खोकर 192 रन बनाए थे। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने लेंडल सिमंस (82*) की पारी के दम पर दो गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया था। सिमंस ने 51 गेंदों में 7 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 82 रन की मैच विजयी पारी खेली थी।

तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे टी20 में एक बार फिर लेंडल सिमंस भारतीय टीम के लिए काल बने। उन्‍होंने मैच विजयी पारी खेलकर वेस्‍टइंडीज को सीरीज में 1-1 की बराबरी दिलाई। टीम इंडिया को मुंबई इंडियंस के इस बल्‍लेबाज से सावधान रहने की जरुरत है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल