लाइव टीवी

WT20WC, INDW vs ENGW, Semi Final: पहली बार फाइनल में पहुंचा भारत, बारिश की वजह से रद्द हुआ सेमीफाइनल

Updated Mar 05, 2020 | 11:23 IST

INDW vs ENGW, 1st Semi Final: भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है। ऐसे में भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंच गई है।

Loading ...
भारतीय महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • पहली बार महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत
  • भारत को मिला ग्रुप ए में टॉप में रहने का फायदा
  • बारिश के कारण रद्द हुआ सेमीफाइनल मुकाबला

सिडनी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में एंट्री कर ली है। बारिश के कारण भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला मुकाबला रद्द हो गया जिसकी वजह से भारत को सीधे फाइनल में एंट्री मिल गई। भारतीय टीम ग्रुप ए में अपने सभी चार मैच जीतकर टॉप पर रही थी। उसका फायदा उसे मिला है। भारतीय टीम इससे पहले तीन बार सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन उसका सफर इससे आगे नहीं बढ़ सका था। ऐसे में चौथी बार बारिश ने भारतीय टीम की नैया पार लगा दी और इग्लैंड के अरमानों पर पानी फिर गया। 

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने आईसीसी से आग्रह किया था कि सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा जाए। मगर आईसीसी ने इस पर क्‍या प्रतिक्रिया दी, जानने के लिए पढ़ें ये रिपोर्ट - आईसीसी ने नहीं माना क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का आग्रह

दूसरे सेमीफाइनल पर भी बारिश फेर सकती है पानी
सिडनी में बारिश के कारण द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल पर भी बारिश पानी फेर सकती है। ये मैच भी इसी मैदान पर खेला जाना है। यदि बारिश का कहर इस मैच पर बरपता है तो ग्रुप बी में टॉप पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रही थी जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ेगा और चार बार की विजेता का सफर सेमीफाइनल में थम जाएगा। 

ICC Women's T20 World Cup, 1st Semi Final, Live Updates:

भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रहा। भारत अच्छी फॉर्म में है, लेकिन रिकॉर्ड इंग्लैंड के पक्ष है, जिसने महिला टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक हुए पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है।

इंग्‍लैंड के पक्ष में रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज में पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था जबकि इससे पहले 2009, 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया को ग्रुप चरण में इस टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। भारत की मौजूदा टीम में शामिल सात खिलाड़ी 2018 में सेमीफाइनल मुकाबले में खेली थीं और अब वे इंग्लैंड से हिसाब चुकता करने को बेताब हैं।

टीम इस प्रकार हैं:
 

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष और पूजा वस्त्रकार।

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफी एक्‍लेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नताली स्किवर, आन्या श्रबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, लारेन विनफील्ड और डेनी वाट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल