लाइव टीवी

स्‍मृति मंधाना-जेमिमाह रॉड्रिग्‍स ने खेली धमाकेदार पारियां, भारत ने वनडे सीरीज पर किया कब्‍जा

Updated Nov 07, 2019 | 09:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जीत के साथ ही मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम की 18 मैचों में 10 जीत और 8 हार है।

Loading ...
स्‍मृति मंधाना और जेमिमाह रॉड्रिग्‍स
मुख्य बातें
  • भारत ने वेस्‍टइंडीज को तीसरे वनडे में 6 विकेट से दी मात
  • भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की
  • स्‍मृति मंधाना (74) को शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया

नॉर्थ साउंड: स्‍मृति मंधाना (74) और जेमिमाह रॉड्रिग्‍स (69) की उम्‍दा पारियों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को वेस्‍टइंडीज को तीसरे व अंतिम वनडे में 6 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। नॉर्थ साउंड में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम 50 ओवर में 194 रन बनाकर ऑलआउट हुई। जवाब में टीम इंडिया ने 47 गेंदें शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मंधाना ने सिर्फ 63 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्‍के की मदद से तेजतर्रार 74 रन बनाए और उन्‍हें इस प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं वेस्‍टइंडीज की कप्‍तान स्‍टेफनी टेलर को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

इस जीत के साथ ही मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम की 18 मैचों में 10 जीत और 8 हार है। वह 20 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर है। ऑस्‍ट्रेलिया महिला टीम ने 18 में से 17 मैच जीते और वह 34 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है। इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम 18 में से 12 मैच जीतकर 24 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं। वेस्‍टइंडीज महिला क्रिकेट टीम 21 मैचों में 6 जीतकर 12 अंकों के साथ सातवें स्‍थान पर हैं।

बता दें कि 195 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ओपनर्स जेमिमाह रॉड्रिग्‍स (69) और स्‍मृति मंधाना (74) ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 25 ओवर में स्‍कोरबोर्ड पर 141 रन टांग दिए और टीम इंडिया की जीत सुनिश्वित कर दी। मैथ्‍यूज ने रॉड्रिग्‍स को स्‍टंपिंग कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। युवा दाएं हाथ की महिला बल्‍लेबाज ने 92 गेंदों में 6 चौके की मदद से 69 रन बनाए। 

इसके बाद भारत ने 150 का आंकड़ा छुआ ही था कि मैथ्‍यूज ने मंधाना को फ्लेचर के हाथों झिलवाकर अपना दूसरा शिकार किया। बाएं हाथ की महिला बल्‍लेबाज ने आतिशि पारी खेली। यहां से पूनम राउत (24) और कप्‍तान मिताली राज (20) ने 40 रन की साझेदारी करके भारत को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया। मगर यहां टीम इंडिया ने दो विकेट गंवा दिए। जीत से 5 रन दूर भारत ने मिताली-पूनम दोनों के विकेट गंवा दिए। दीप्‍ती शर्मा (4*) और हरमनप्रीत कौर ने जीत की औपचारिकता पूरी की। कौर इस मैच में खाता नहीं खोल सकीं। वेस्‍टइंडीज की तरफ से हेली मैथ्‍यूज ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। एक विकेट एफी फ्लेचर के खाते में आया।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत शिखा पांडे ने बिगाड़ी। उन्‍होंने नताशा मैक्‍लीन (3) को राजेश्‍वरी गायकवाड़ के हाथों झिलवाया। इसके बाद वेस्‍टइंडीज ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए, लेकिन कप्‍तान स्‍टेफनी टेलर (79) एक छोर पर डटी रही। टेलर ने 112 गेंदों में पांच चौके और दो छक्‍के की मदद से 79 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से अनुभवी झूलन गोस्‍वामी और पूनम यादव को दो-दो विकेट मिले। शिखा पांडे, राजेश्‍वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल