लाइव टीवी

टी20 सीरीज में भारत ने विराट कोहली के बिना दिखा दिए जलवे, जानिए अब किस चीज पर टिक गई हैं नजरें

Updated Mar 01, 2022 | 08:42 IST

Virat Kohli : श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने जीत का सिलसिला कायम रखा और 3-0 से क्लीन स्वीप किया। खास बात यह रही कि इस सीरीज में अनुभवी और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली नहीं खेल रहे थे।

Loading ...
विराट कोहली (BCCI)
मुख्य बातें
  • खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेल रहे हैं
  • विराट के स्थान पर खेलकर श्रेयस अय्यर ने लगातार अच्छी बल्लेबाजी की
  • विराट की गैर-मौजूदगी के बावजूद भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की

भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर एक और धमाकेदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली। भारतीय टीम के लिए यह जीत इसलिए भी खास रही क्योंकि इसमें पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat kohli) नहीं खेल रहे थे। पिछले काफी समय से विराट के कंधों पर बल्लेबाजी का दारोमदार रहा है लेकिन इस सीरीज में युवा बल्लेबाजों ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया और दिखाया कि टीम इंडिया विराट के बिना भी मैच जीतने का दमखम रखती है। यही कारण है कि इस सीरीज में विराट कोहली की कमी नही खली। 

विराट की अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर जैसे युवा बल्लेबाज को तीसरे नंबर पर खेलने का मौका मिला। पिछले काफी समय से अय्यर को लगातार मौके नहीं मिल रहे थे। लेकिन विराट के नहीं खेलने का उन्होंने पूरा फायदा उठाया और दमदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतक जड़ दिया। अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में 204 रन ठोके और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 174.35 का रहा। श्रीलंकाई टीम इस पूरी सीरीज में अय्यर का विकेट ही नहीं चटका पाई और यह युवा बल्लेबाज तीनों ही मैचों में नाबाद रहा। अय्यर ने दिखाया कि वह तीसरे नंबर पर विराट कोहली का स्थान लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

कोहली नहीं बना पा रहे तेज गति से रन

विराट कोहली पिछले काफी समय से तेजी से रन बनाने में असफल रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज में उन्होंने दो मैच खेले और एक अर्धशतक लगाया। लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट काफी कम रहा। विराट रन तो बना रहे हैं लेकिन वह चौके और छक्कों की बरसात नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण उनकी धीमी बल्लेबाजी की कई मौकों पर आलोचना भी हुई है। अय्यर की जबरदस्त बल्लेबाजी के बाद अब विराट की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। अब उन्हें अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा और तेजी से रन बनाने पर काम करना होगा।

इसे भी पढ़िएः टेस्ट टीम में मची हलचल, इन दो भारतीय खिलाड़ियों की होगी परीक्षा !

अब इस चीज पर होगी नजरः टीम सेलेक्शन

श्रेयस अय्यर ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके बाद अब उन्हें टीम से बाहर करना टीम प्रबंधन के लिए बेहद मुश्किल हो जाएगा। टीम में अभी लोकेश राहुल, सूर्यूकुमार यादव, विराट कोहली, ऋषभ पंत और  हार्दिक पांड्या जैसे  दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी होनी है। ऐेसे में यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा किसे बाहर करते हैं और किसे अंतिम 11 में जगह देंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल