लाइव टीवी

IND vs ENG: भारत को नासमझ टीम चयन पड़ा भारी, 'विराट सेना' को हार से बचने के लिए ऐसा करना होगा

Updated Sep 04, 2021 | 13:03 IST

India vs England fourth test: टीम इंडिया को चौथे टेस्‍ट में रविचंद्रन अश्विन की कमी खल रही है। भारत को अब चौथे टेस्‍ट में हार से बचने के लिए पूरे दिन बल्‍लेबाजी की जरूरत है।

Loading ...
भारत बनाम इंग्‍लैंड चौथा टेस्‍ट
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच द ओवल में चौथा टेस्‍ट
  • इंग्‍लैंड ने पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़त बनाई
  • भारतीय टीम को चौथे टेस्‍ट में रविचंद्रन अश्विन की कमी खली

लंदन: ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की कमी भारत को इंग्लैंड के खिलाफ यहां द ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन खली। एक समय इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 62 रन था, लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो ने भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण से काबू पाया। इस वक्त ऑफ स्पिनर का होना जरूरी था। इसी का फायदा उठाते हुए मेजबान टीम ने पहली पारी में 99 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

हालांकि, लेफ्ट ऑर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा, जिन्हें टीम में शामिल किया गया है, उन्होंने दो विकेट लिए, जिसमें से एक मोइन अली का विकेट था जो बड़ी पारी खेलने में सक्षम हैं। भारत ने मैच के पहले दिन टॉस हारा और उसे चुनौतीपूर्ण वातावरण में पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। गेंद में चमक नहीं थी, जब पोप और बेयरस्टो क्रीज पर थे। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज गेंद को स्विंग नहीं करा पा रहे थे।

ऐसे हालात में अश्विन इंग्लिंश गेंदबाजों को अपने ट्रिक्स से खासा परेशान कर सकते थे। फॉर्म में रहने के बावजूद उनका सीरीज से अबतक बाहर रहना समझ से परे है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जहां मुकाबले जल्दी हो रहे हैं, बुमराह और सिराज पर बोझ बढ़ रहा है। एक उम्मीद है कि बीसीसीआई को भेजे जाने वाली दौरे की रिपोर्ट में अश्विन को बाहर रखे जाने का कारण बताया जाएगा।

इस बीच, उमेश यादव को टीम में लेना जो गेंद को स्विंग करा लेते हैं, उन्होंने पहले दिन अपनी इनस्विंग से जोए रूट को आउट किया। दूसरे दिन उमेश ने आउटस्विंग से नाइटवॉचमैच के रूप में उतरे क्रेग ओवर्टन को पवेलियन भेजा। इसके बाद इनस्विंगर से डेविड मलान को आउट किया।

आज से 50 साल पहले भारत ने इसी वेन्यू पर इंग्लैंड में पहली बार ऐतिहासिक टेस्ट में जीत हासिल की थी। उस वक्त स्पिनर भागवत चंद्रशेखर ने 38 रन देकर छह विकेट लिए थे।

भारत को इस मैच में हार से बचने के लिए अब बल्ले से कमाल दिखाने की जरूरत है। पहले दिन के मुकाबले तीसरे दिन बल्लेबाजी करना आसान होगा।

(सीनियर क्रिकेट लेखक आशीष रे एक ब्रॉडकास्टर हैं और वर्ल्‍ड कप द इंडियन चेलेंज किताब के लेखक हैं।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल