लाइव टीवी

NZ vs IND, 1st Test: पिच देखकर चिंतित हुए फैंस, मैच से पहले ही बता डाला टीम इंडिया का स्कोर

Updated Feb 20, 2020 | 11:24 IST

BCCI shares picture of NZ vs IND 1st Test Pitch: भारत और न्यूजीलैंड के बीच के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुक्रवार से वेलिंगटन में खेला जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पहले टेस्ट मैच की पिच।

वेलिंगटन: भारतीय टीम वनडे सीरीज के निराशाजनक प्रदर्शन को भुलाकर शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच में उतरेगी। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का यह मैच वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने न्यूजीलैंड का पांच मैचों की टी20 सीरीज में सूपड़ा साफ किया था लेकिन वनडे सीरीज में उसे कीवी टीम के हाथों 3-0 से क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा। अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे लंबे प्रारूप में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखने की कोशिश करेगी। भारत टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर है जबकि कीवी टीम चौथे स्थान पर है। 

कीवियों को हलके में नहीं लेगा भारत

हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि कीवी को उसके घरेलू मैदान पर हलके में लेना भारत के लिए खतरे से खाली नहीं होगा। यहां की पिचें स्पिन गेंदबाजों से ज्यादा तेज गेंदबाजों की मदद करेंगी। वेलिग्टन टेस्ट के पहले दिन का खेल शुरू होने की पूर्व संध्या पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बेसिन रिजर्व स्टेडियम की पिच की तस्वीर शेयर की है। पिच की तस्वीर ने भारतीय क्रिकेट फैंस को चिंतित कर दिया है। 

जहां तक ​​टेस्ट मैचों की बात है, यह सभी जानते हैं कि बेसिन रिजर्व की पिच पर हमेशा घास होती थी। यह भी बताया गया कि यह एक ड्रॉप-इन पिच होगी, जो अन्य मैचों की पिचों की तरह अधिक नहीं टूटेगी। उम्मीद के मुताबिक, बीसीसीआई द्वारा शेयर की गई पिच की तस्वीर पर बहुत अधिक घास दिख रही है। हालांकि अभी भी संभावना है कि पहले दिन का खेल शुरू होने से पहले घास को छांटा जा सकता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो तेज गेंदबाजों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा।

फैंस ने कुछ यूं रखी अपनी राय

बीसीसीआई के इस पोस्ट पर टीम इंडिया के फैंस अलग-अलग तरह के कमेंट कर रहे हैं। कुछ फैंस ने आशंका जताई कि भारतीय टीम की राह आसान नहीं होगी तो वहीं कुछ ने कहा कि बल्लेबाजों को काफी मुश्किल होने वाली है। ओमकार भाटवादेकर ने लिखा, 'अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं तो हमारा स्कोर लंच तक 93/5 होगा।' बिग माइक टून नाम से एक यूजर ने ट्वीट किया, 'हाहाहाहा टीम इंडिया बहुत परेशानी में है। यह धूल का कटोरा नहीं जैसा वे आम तौर पर तैयार करते हैं।' प्रतिशा प्रतापन ने लिखा, 'पहले बल्लेबाजी के लिए अच्छी पिच नहीं।' प्रतिशा के इस कमेंट पर सौरभ जैन ने लिखा, न्यूजीलैंड एकमात्र ऐसी जगह है जहा आप टॉस जीतकर बाद में बल्लेबाजी करते हैं।

विवेक तिवारी ने कहा, 'अगर घास को काटकर कम नहीं किया जाता तो यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि बल्लेबाज स्विंग गेंदों को कैसे खेलेंगे?' मयंक श्रीवास्तव ने लिखा, 'टीम इंडिया हार रही है।' रवि कल्ले ने तस्वीर देखने के बाद सवाल पूछने के अंदाज में कमेंट किया, 'पिच कहां है?' इतना ही नहीं रजिथा नाम के एक ट्विटर यूजर ने तो यह भी बता दिया कि भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली और दूसरी पारी में कितने रन बनाएंगे। रजिथा ने लिखा, 'कोहली पहली पारी में बिना खाता खोले पवेलियन लौटें जबकि वह दूसरी पारी में महज 5 रन ही बना पाएं।'

ऐसे में उम्मीद है कि शुक्रवार को जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वह पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकता है। दोनों ही टीमें तेज गेंदबाजों के जरिए शुरुआत में ही अधिक से अधिक लाभ उठाने की कोशिश करेंगी। माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड की टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ इस मैच में उतरेगी। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अभी पूरी  तरह अपने पत्ते नहीं खोले हैं। लेकिन इतना जरूर है कि वह एक अलग रणनीति अपनाने जा रहे हैं। मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के टीम में चुने जाने की ज्यादा संभावना है। वहीं,  यह देखना भी अहम होगा कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा में से किसी एक स्पिनर को जगह मिलती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल