लाइव टीवी

आंखें खोलने का समय आ गया है, टीम इंडिया के सामने आए ऐसे आंकड़े जो हैरान कर देंगे

Updated Jan 22, 2022 | 07:00 IST

India statistics in ODI cricket: भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी वनडे सीरीज गंवा दी है, इसी के साथ कुछ ऐसे आंकड़े सामने आए हैं जो टीम इंडिया की आंखें खोलने के लिए काफी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम के सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज चेतावनी से कम नहीं
  • अगले साल खेलना है वनडे विश्व कप, क्या ये आंकड़े खतरे की घंटी हैं

टीम इंडिया ने हाल ही में काफी बदलाव देखे हैं- कप्तानी बदली, नया कोच आया और साथ ही साथ कुछ ऐसी हार भी मिली हैं जो आंखें खोलने वाली हैं। दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को भारत को दूसरे वनडे में भी मात दे दी और सीरीज अपने नाम कर ली। ये हार कोई आम हार नहीं। दरअसल, इस हार के बाद जो आंकड़े सामने आए हैं, वो उस टीम इंडिया के लिए हैरान करने वाले हैं जो कुछ समय पहले तक वनडे की सबसे बेहतरीन टीम मानी जाती थी और ढलान भी ऐसे समय पर सामने आई है जब अगले ही साल भारत को अपनी जमीन पर वनडे विश्व कप की मेजबानी करनी है।

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 31 रन से जीत दर्ज की, जबकि दूसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए भी 7 विकेट से मैच जीता और सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली। टीम में सीनियर दिग्गजों के रूप में सिर्फ रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ही मौजूद नहीं हैं, बाकी तमाम धुरंधर इस सीरीज के लिए उपलब्ध थे, फिर भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में जो आंकड़े सामने आए हैं वो वनडे विश्व कप से पहले परेशान करते हैं।

विदेशी जमीन पर वनडे मैच

भारतीय टीम को अगले ही साल विश्व कप की मेजबानी करनी है और किसी भी टीम की असल परीक्षा होती है विदेशी जमीन पर शानदार प्रदर्शन करके दिखाना। भारत ने टी20 और टेस्ट में तो पिछले कुछ समय से विदेशी जमीन पर अपनी छाप छोड़ी है लेकिन वनडे में ऐसा नहीं हो पाया है। ताजा आंकड़े ये हैं कि भारत ने विदेशी जमीन पर अपने पिछले 11 वनडे मैचों में से 8 मुकाबले गंवा दिए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार को मिली हार पिछले 11 मैचों में आठवीं शिकस्त थी।

इसे भी पढ़ेंः देश का नया ऑलराउंडर, एक बार फिर खेली शानदार पारी, क्या हार्दिक पांड्या की जगह गई?

एशिया के बाहर तीन द्विपक्षीय सीरीज के नतीजे

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज गंवा दी है, लेकिन ये सिर्फ इस सीरीज की बात नहीं है। दरअसल, भारतीय टीम ने एशियाई जमीन पर खेली गई अपनी पिछली तीन वनडे सीरीज गंवा दी हैं। ये सीरीज न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में खेली गईं।

1. न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज गंवाई (2019/20)

2. ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज गंवाई (2020/21)

3. दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज गंवाई (2021/22)*

इसे भी पढ़िएः दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका के इन दो बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की धुनाई की, 5 साल बाद बना रिकॉर्ड

ये है असल वजह, केएल राहुल ने भी दिए संकेत

वनडे में भारतीय टीम का ऐसा हाल कुछ कारणों से हो रहा है। इसमें सबसे बड़ी वजह है वनडे क्रिकेट कम खेलना और दूसरी वजह है बायो-बबल में रहते हुए व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम जो खिलाड़ियों को शारीरिक व मानसिक रूप से थकाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। इसके अलावा आजकल वनडे सीरीज के कार्यक्रम भी काफी व्यस्त नजर आते हैं जिसमें एक मैच के बाद दूसरे मुकाबले के लिए ज्यादातर सिर्फ एक ही दिन का आराम दिया जाता है। इस समय दक्षिण अफ्रीका में वनडे टीम की कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने भी दूसरा वनडे हारने के बाद अपने बयान में यही संकेत दिए थे। उन्होंने कहा, "यहां काफी गर्मी है। ये बहाना नहीं है लेकिन हमने 50 ओवर क्रिकेट लंबे समय से नहीं खेला है। शरीर पर इसका असर दिख रहा है। बबल में रहते हुए खेलना चुनौतीपूर्ण है।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल