लाइव टीवी

भारतीय टीम विदेशी जमीन पर अपना पहला डे-नाइट टेस्ट यहां खेल सकती है

Updated Jan 14, 2020 | 00:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Team India, Day-Night test: भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर में तो डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुकी है, अब वो विदेशी जमीन पर अपना पहला टेस्ट मैच इस देश में खेल सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Virat Kohli

मुंबई: पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम ने कोलकाता में अपने क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला। इडेन गार्डन स्टेडियम में खेले गए इस पिंक बॉल टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेशी टीम को पारी और 46 रन से जीत दर्ज करके नया इतिहास रचा। अब इंतजार है भारतीय जमीन के बाहर टीम इंडिया के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच का, जो कि काफी चुनौतीपूर्ण होगा। सोमवार को कप्तान विराट कोहली ने खास संकेत दिए।

भारतीय क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया दौरे पर दिन रात का टेस्ट खेल सकती है। कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को कहा कि वह इस पर विचार कर सकते हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के आला अधिकारियों के साथ यहां अनौपचारिक बैठक में मुलाकात की।

समझा जाता है कि इसमें कई नीतिगत मसलों पर बात की गई जिसमें आईसीसी का प्रस्तावित चार दिवसीय टेस्ट, हर साल एक वैश्विक टूर्नामेंट, बिग थ्री समेत चार देशों की सुपर सीरिज और दिन रात के टेस्ट शामिल हैं। इस बारे में किसी ने जानकारी देने से इनकार किया लेकिन समझा जाता है कि ऑस्ट्रेलिया में दिन रात के टेस्ट को लेकर बीसीसीआई और क्रिकेट आस्ट्रेलिया में सहमति बन गई है। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘अभी औपचारिकतायें तय की जानी है लेकिन भारतीय टीम के आस्ट्रेलिया दौरे पर दिन रात का टेस्ट खेलने की संभावना प्रबल है।’

गौरतलब है कि डे-नाइट टेस्ट मैचों की जब शुरुआत हुई थी तो इसका आगाज भी ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थीं जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। अब तक कुल 14 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। आखिरी बार दिसंबर 2019 के अंत में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पर्थ में डे-नाइट टेस्ट हुआ था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 296 रनों से जीत लिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल