लाइव टीवी

भारतीय क्रिकेट टीम के साल 2021 के चार यादगार प्रदर्शन

Updated Dec 19, 2021 | 09:10 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2021 टेस्ट क्रिकेट का साल रहा। भले ही टीम इंडिया पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने नाम नहीं कर सकी लेकिन 22 गज की पिच पर इस साल वो कारनामे किए जो हमेशा याद किए जाएंगे। 

Loading ...
लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ जीत का जश्न मनाती टीम इंडिया
मुख्य बातें
  • विराट कोहली की टीम ने पूरी दुनिया में लहराया सफेद जर्सी में परचम
  • इंग्लैंड को साल 2021 में टीम इंडिया ने दी दोहरी पटखनी
  • ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी बार अपने नाम की सीरीज

नई दिल्ली: साल 2021 को विराट कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी के आखिरी साल के रूप में याद किया जाएगा। इस जोड़ी ने साल 2021 में भारतीय क्रिकेट इतिहास की ऐसी गौरव गाथा लिखी जो उनसे पहले और कोई नहीं लिख पाया था। साल की शुरुआत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत के साथ की और अंत न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत के साथ किया। आइए टीम इंडिया के साल के पांच यादगार प्रदर्शन पर नजर डालें। 

लगातार दूसरी बार कंगारुओं को रौंदा
भारतीय टीम ने साल 2021 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर पर लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीत के साथ की। टीम इंडिया ने सीरीज में युवा खिलाड़ियों के दम पर जीत दर्ज की। युवा खिलाड़ियों ने कंगारुओं के घर पर ऐसी दहाड़ लगाई की उसे अपनी लाज बचाने का मौका नहीं मिला। 

दो साल पहले टीम इंडिया की जीत को स्मिथ और वॉर्नर की गौरमौजूदगी में तुक्का बताया गया था और इस बार 4-0 से हार की दिग्गजों ने भविष्यवाणी की थी लेकिन एडिलेड में 36 रन पर आउट होने के बाद विराट कोहली जैसे दिग्गज की गैरमौजूदगी में टीम ने जो वापसी की उसे क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा।  टीम इंडिया की जीत की कहानी युवा खिलाड़ियों ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, टी नटराजन, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी ने लिखी थी। उनका साथ अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ियों ने दिया था। 

इन पांच वजहों से भारतीय खेल जगत के लिए रहा साल 2021 यादगार

इंग्लैंड को घर पर दी पटखनी
साल की शुरुआत में टीम इंडिया ने इंग्लैंड की घरेलू धरती पर कोरोना संकट के बीच मेजबानी की। चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में जो रूट के दोहरे शतक की बदलौत इंग्लैंड ने बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके बाद डॉम बीस और जैक लीच ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाकर 227 रन के अंतर से मात देकर चार मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल ने रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर फिरकी से ऐसा चक्रव्यूह रचा कि इंग्लैंड की टीम चारों खाने चित्त हो गई और सीरीज 1-3 के अंतर से गंवा दी। 

इंग्लैंड में लहराया जीत का परचम
न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड का उसके घर पर सामना करने की चुनौती थी। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत टीम इंडिया ने नॉटिंघम में ड्रॉ के साथ की। इसके बाद लॉर्डस में मेजबान टीम को मात देकर 1-0 की बढ़त हासिल करने में सफल रही। लेकिन लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को मुंह की खानी पड़ी और सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई। 

मेजबान टीम के जवाबी हमले के बाद भी विराट सेना के हौसले पस्त नहीं हुए और चौथे टेस्ट में धमाल मचाते हुए सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त हासिल करने में सफल हुई। पांचवां टेस्ट कोरोना का वजह से नहीं खेला जा सका। जिसे साल 2022 में खेला जाएगा और सीरीज का निर्णायक फैसला इस मुकाबले के बाद होगा। 

कीवी टीम का किया सूपड़ा साफ
भारतीय टीम ने साल 2021 का अंत कीवी टीम को टेस्ट सीरीज में 1-0 के अंतर से मात देकर किया। कानपुर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में कम उछाल वाले धीमे विकेट पर टीम इंडिया जीत के लिए आखिरी एक विकेट नहीं हासिल कर सकी और मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ। लेकिन मुंबई में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में एजाज पटेल के परफेक्ट 10 के बाबजूद कीवी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। कीवी टीम को रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल की फिरकी का तोड़ नहीं मिला और कीवी टीम ने अंत में हथियार डाल दिए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल