लाइव टीवी

IPL 2020 Postponed: कोरोना का असर, 29 मार्च को नहीं होगा आईपीएल का आगाज

Updated Mar 13, 2020 | 18:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL 2020 Postponed: 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दिया गया है।

Loading ...
IPL 2020 Postponed: कोरोना का असर, आईपीएल हुआ स्थगित
मुख्य बातें
  • आईपीएल 15 अप्रैल तक के लिए स्थागित हो गया है
  • टूर्नामेंट का आयोजन 29 मार्च से होना था
  • फ्रेंचाइजियों को इसकी जानकारी दे दी गई

नई दिल्ली: पूरे विश्व में अपनी दस्तक दे चुके कोरोना वायरस का असर अब खेल के मैदान पर भी दिख रहा है। अब इस वायरस की चपेट में आईपीएल भी आ गया है जिसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। आईपीएल 13 का आयोजन पूर्व निर्धारित के अनुसार 29 मार्च से 24 मई तक होना था, लेकिन अब इसका आयोजन 15 अप्रैल से होगा। कोरोना वायरस की वजह से इसके कार्यक्रम को 2 सप्ताह  के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। बीसीसीआई ने बयान जारी कर कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए एहतियात के तौर पर आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल 2020 तक स्थगित करने का फैसला किया गया है। बीसीसीआई ने कहा कि वो इस संबंध में भारत सरकार के साथ-साथ खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और अन्य सभी संबंधित केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के साथ मिलकर काम करेगा।

गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग से पहले लिया फैसला

गुरुवार को खेल मंत्रालय ने निर्देश  जारी करते हुए बीसीसीआई सहित देश के सभी खेल महासंघों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के पालन के लिए कहा था। ऐसे में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज़ के साथ रणजी फाइनल को बगैर दर्शकों के बंद दरवाजे में खेले जाने का निर्णय हुआ था। ऐसे में पहले ही तय माना जा रहा था कि आईपीएल की तारीखें बढ़ाई जा सकती हैं इस बारे में फैसला 14 मार्च को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में होना था लेकिन स्थिति को देखते हुए एक दिन पहले ही तारीख बढ़ाने का निर्णय ले लिया गया। दर्शकों की गैर मौजूदगी में टूर्नामेंट का आयोजन खिलाड़ियों के साथ साथ टीमों को भी पसंद नहीं आ रहा था। टीमों को सीधे तौर पर इसका असर पड़ रहा था ऐसे में बगैर किसी विवाद के आईपीएल की तारीख बढ़ाने का निर्णय ले लिया गया।

गांगुली ने जताई थी उम्मीद

कोरोना वायरस के प्रकोप के बढ़ने के बाद टूर्नामेंट के आयोजन पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया था। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रमुख सौरव गांगुली ने कहा था कि आईपीएल 2020 अपने निर्धारित समय पर ही आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर जगह टूर्नामेंट चल रहे हैं। इंग्लैंड की टीम श्रीलंका में है। दक्षिण अफ्रीका की टीम यहां है। कोई मसला नहीं है। उन्होंने कहा कि काउंटी टीमें दुनिया भर में यात्रा कर रही है। वे खेलने के लिए अबुधाबी, यूएई जा रही हैं। इसलिए किसी तरह की समस्या नहीं है।

दिल्ली सरकार ने पहले ही लगा दी थी पाबंदी

इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएए) 2020 के मुकाबलों पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा किसी भी तरह के बड़े इवेंट को भी रद्द कर दिया गया था। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि राजधानी आईपीएल के मैच नहीं खेले जांएगे। हमने दिल्ली में सभी खेल, आयोजनों, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस पर रोक लगा दी है।  सरकार के अगले आदेश ये निर्देश जारी रहेगा. दिल्ली के सभी जिलाधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा है एक भी शख्स से कोरोना फैल सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल