लाइव टीवी

कोहली ने पहली बार भारतीय क्रिकेट के विकास पर खुलकर बात की, खुद अपनी अहमियत भी जाहिर की

Updated Jan 11, 2022 | 06:10 IST

Analysis of Indian cricket under captaincy of Virat Kohli: टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले खुलकर भारतीय क्रिकेट के विकास पर चर्चा की और अपनी अहमियत भी जाहिर की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट के विकास पर चर्चा की
मुख्य बातें
  • भारतीय टेस्ट कप्तान का बेबाक अंदाज
  • विराट कोहली ने खुलकर भारतीय क्रिकेट के विकास पर चर्चा की
  • कप्तान कोहली ने टीम में अपनी अहमियत भी बयां कर दी

Virat Kohli on his captaincy and development of Indian cricket: भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में टीम की गति में बदलाव के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही, उन्होंने 2018 से टेस्ट में विदेशी परिस्थितियों में भारत के अच्छे प्रदर्शन की शुरुआत करने में तेज गेंदबाजों की भूमिका को स्वीकार किया। कोहली के नेतृत्व में भारत के टेस्ट भाग्य में तेज गेंदबाजों ने बेहतर करना शुरू किया। उन्होंने विस्तार से बताया कि विकास कैसे शुरू हुआ। उन्होंने बातों-बातों में अपनी कप्तानी व कार्यकाल की अहमियत भी बयां कर दी।

विराट कोहली ने कहा, "हम उस समय को जब बहुत अच्छे से याद करते हैं, तो यह विश्वास करना कठिन हो जाता है कि जब मैं टेस्ट कप्तान बना था, तो भारत दुनिया में सातवें नंबर पर था। इसके बाद हम लगातार 4-5 सालों तक टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पर रहे हैं।" कोहली ने भारतीय टीम के इस बदलाव के बारे में खुलासा किया कि यह सामूहिक प्रतिबद्धता, जुनून और लगभग पूरी टीम के पागलपन के कारण हुआ है। लेकिन मुझे एक विजन और रास्ता तय करना था, जिसका हमें पालन करने की जरूरत थी और शायद उस संबंध में मुझे सामने से नेतृत्व करना था और सभी में विश्वास जगाना था कि हम विदेशी परिस्थितियों में भी मैच जीत सकते हैं, क्योंकि आप टेस्ट मैचों में परिस्थितियों से बाहर निकलने के अपने तरीके की गणना नहीं कर सकते।" (ये भी पढ़ेंः विराट कोहली अपनी खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन पर भी खुलकर जवाब दिया, यहां क्लिक करके जानिए क्या कहा)

भारत के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन इस कदर है कि कोहली ने इस उलझन में होना स्वीकार किया कि प्लेइंग इलेवन में किन तेज गेंदबाजों का चयन किया जाए। उन्होंने कहा, "आप केवल टेस्ट क्रिकेट में रणनीति बनाकर प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। उस जुनून, प्रतिबद्धता और इच्छाशक्ति को सतह पर लाना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि आप एक बहुत ही सुसंगत टीम बन सकें।"

तीसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली ने दी एक अच्छी खबर, एक बुरी खबर..यहां जानिए

कोहली ने कहा, "टी20 क्रिकेट बहुत अलग है। मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में हमें इस तरह के इरादे की जरूरत थी। यह महसूस करने के लिए, आज हमारे पास तेज गेंदबाजों का एक समूह है जहां हम इतने भ्रमित हैं कि किसे खेलना है, क्योंकि टीम में कई विश्व स्तरीय गेंदबाज मौजूद हैं और भारतीय क्रिकेट को इससे काफी फायदा हुआ है। मैंने एक ऐसी जगह पर पहुंचने की अपनी जिम्मेदारी पूरी की है, जहां लोग परिस्थितियों पर विचार करने से पहले हमारे गेंदबाजी लाइनअप के बारे में सोचने लगे हैं।" कोहली ने आगे यह कहा कि तेज गेंदबाजों को टेस्ट क्रिकेट में विश्व स्तरीय बनने के लिए उन्हीं को पूरा श्रेय जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल