लाइव टीवी

विकेट कीपिंग के बारे में ये क्या बोल गए विकेटकीपर रिद्धिमान साहा

Updated Oct 18, 2019 | 17:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Wriddhiman Saha said wicket-keeping is a 'thankless' job: विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा का मानना है कि विकेट कीपिंग एक 'मुश्किल' काम है लेकिन इसे 'अहमियत' नहीं मिलती।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
रिद्धिमान साहा
मुख्य बातें
  • रिद्धिमान साहा चोट के कारण लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर रहे थे
  • साहा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से प्लेइंग इलेवन में लौटे
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट से शनिवार से शुरू होगा

रांची: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने शुक्रवार को कहा कि विकेट कीपिंग एक 'मुश्किल' काम है लेकिन इसे उतनी 'अहमियत' नहीं मिलती। प्री-मैच कॉन्फ्रेंस में साहा ने रिपोर्टर्स से कहा, 'जब हम दस्ताने पहने होते हैं तो हर कोई सोचता है कि हम हर गेंद को आसानी से पकड़ लेंगे। टर्निंग ट्रैक या उस पिच पर जहां असमान उछाल है, यह आसान नहीं होता। कीपिंग एक मुश्किल काम है जिसे उतनी अहमियत नहीं मिलती।' साहा ने उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर दूसरे टेस्ट मैच में स्टंप के पीछे कई शानदार कैच लपके थे।

उन्होंने कहा, 'हम विकेट के अनुसार तैयारी करते हैं। मुझे पता है कि रवींद्र जडेजा और आर अश्विन किस तरह गेंदबाजी करते हैं इसलिए मैं स्थिति के अनुसार खुद को ढाल लेता हूं।' साहा ने कहा, 'हर कोई टीम में योगदान देने की कोशिश करता है। एक खिलाड़ी के रूप में मैं अपनी विकेटकीपिंगऔर बल्लेबाजी और के साथ योगदान देने की कोशिश करता हूं।' 34 वर्षीय साहा ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष पर खुशी का इजहार किया। उन्हें लगता है कि गांगुली का बीसीसीआई का अध्यक्ष बनना खिलाड़ियों के लिए अच्छी बात है। 

उन्होंने कहा, 'दादा (सौरव गांगुली) बीसीसीआई के अध्यक्ष बन रहे हैं, तो इससे खिलाड़ियों को मदद मिलेगी।' साहा को वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना गया था लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में मौका मिला जिसमें उन्होंने 21 रनों का योगदान दिया। उन्हें सिर्फ एक ही पारी में बल्लेबाजी करने का मौका मिला था।

साहा ने आगे कहा, 'मैं चोट के कारण लंबे समय तक टीम से बाहर था। तब मैंने घरेलू क्रिकेट और भारत ए के लिए खेला ताकि भारतीय टीम में अपना स्थान बना सकूं। उमेश यादव ने पहली पारी में अच्छी गेंदबाजी की और मौके सफलता हासिल की। यहीं उन्होंने दूसरे पारी में यही किया। अच्छा लगता है जब आप टीम के लिए योगदान देते हैं।' भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फिलहाल टेस्ट सीरीज में  2-0 की अजेय बढ़त बना रखी है। दोनों टीमों के बीच तीसरे टेस्ट 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल