लाइव टीवी

टीम इंडिया के लेग स्पिनर ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्‍यास, सचिन तेंदुलकर की सलाह पर लिया फैसला

Updated Aug 28, 2022 | 18:35 IST

Rahul Sharma announces retirement: लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने रविवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। महान सचिन तेंदुलकर की सलाह मानकर राहुल ने यह फैसला लिया। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की मदद से राहुल की कई तकलीफें दूर होने वाली हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
राहुल शर्मा
मुख्य बातें
  • राहुल शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से की संन्‍यास की घोषणा
  • लेग स्पिनर ने 2011-12 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया
  • राहुल अगले महीने रोड सेफ्टी सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। लंबे कद के लेग स्पिनर ने आईपीएल 2011 में सुर्खियां बटोरी थी, जहां उन्‍होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया था। राहुल के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्‍हें भारतीय टीम में मौका मिला। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए राहुल का भारतीय टीम में सिलेक्‍शन हुआ था। उनका टेस्‍ट टीम में भी चयन हुआ था, लेकिन मैच खेलने का सौभाग्‍य प्राप्‍त नहीं हुआ तो अनकैप्‍ड रह गए।

राहुल शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 2011 में वीरेंद्र सहवाग की कप्‍तानी में वनडे डेब्‍यू किया था। 2012 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एमएस धोनी की कप्‍तानी में लेग स्पिनर ने टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। उसी साल श्रीलंका दौरा उनका भारतीय टीम के साथ आखिरी पल रहा। हिंदुस्‍तान टाइम्‍स से बातचीत में राहुल ने संन्‍यास लेने के पीछे का कारण बताया और खुलासा किया कि कैसे महान सचिन तेंदुलकर ने उनकी मदद की और रोड सेफ्टी वर्ल्‍ड सीरीज खेलने का प्रस्‍ताव दिया।

राहुल ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स से बातचीत में कहा, 'मेरे करियर में अहम समय पर चोटे लगी और इससे मैं सालों निराश रहा। मैंने एनसीए में ट्रेनिंग की और रिहैब में काम किया। मगर मौके कभी आसानी से नहीं आए। तभी मेरे पिता का निधन हुआ और मेरी नौकरी भी चली गई। घर में आर्थिक समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा था। तब मैंने सचिन पाजी से बातचीत की। उन्‍हें याद है कि मैं दोबारा प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए कितना मजबूर था। तो उन्‍होंने मुझे रोड सेफ्टी वर्ल्‍ड सीरीज में भारत एकादश में खेलने का प्रस्‍ताव दिया। तब मैंने संन्‍यास लेने का फैसला लिया और इस लीग के साथ अपनी दूसरी पारी की शुरूआत करूंगा।'

राहुल ने अन्‍य विदेशी लीगों में खेलने का लक्ष्‍य भी बनाया है। आईपीएल में वो डेक्‍कन चार्जर्स, पुणे वॉरियर्स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। वह आखिरी बार 2014 में प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में नजर आए थे। लेग स्पिनर ने अंतर-जिला टूर्नामेंट्स में वापसी की, लेकिन 2014 के बाद पंजाब के लिए नहीं खेल सके। राहुल ने 2013 में भारत ए के लिए अपने आखिरी मुकाबले में पांच विकेट लिए थे, लेकिन हैरानी की बात रही कि दोबारा उनका कभी चयन नहीं हुआ।

35 साल के राहुल  रोड सेफ्टी सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। यह सितंबर-अक्‍टूबर में आयोजित होगा। रोड सेफ्टी वर्ल्‍ड सीरीज के तीसरे सीजन में कई अन्‍य देशों के दिग्‍गज खिलाड़ी भी एक्‍शन में नजर आएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल