लाइव टीवी

Jasprit Bumrah Vice Captain: टीम इंडिया ने अपनाया ऑस्‍ट्रेलिया का फॉर्मूला, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दी बड़ी जिम्‍मेदारी

Updated Jan 01, 2022 | 10:20 IST

Jasprit Bumrah Vice Captain: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए उप-कप्‍तान बनाया गया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से शुरू होगी वनडे सीरीज।

Loading ...
जसप्रीत बुमराह
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज
  • जसप्रीत बुमराह को वनडे सीरीज के लिए उप-कप्‍तान बनाया गया
  • केएल राहुल वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे

नई दिल्‍ली: बीसीसीआई ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की। रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण केएल राहुल को टीम की कमान सौंपी गई है और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी नए साल पर तोहफा मिला है। बुमराह को वनडे सीरीज के लिए उप-कप्‍तान बनाया गया है। यह पहला मौका है जब बुमराह उप-कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभालेंगे। फैंस अच्‍छी तरह जानते हैं क‍ि बुमराह ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में शानदार प्रदर्शन किया है।

वैसे, भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया का मॉडल अपनाया है, जिसने हाल ही में एशेज सीरीज के लिए अपने तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कप्‍तान नियुक्‍त किया था। इसके बाद से क्रिकेट में एक बार फिर तेज गेंदबाजों पर जिम्‍मेदारी देने वाला समय लौट आया है। पिछले कई सालों में कोई तेज गेंदबाज कप्‍तानी या उप-कप्‍तानी करते हुए नजर नहीं आया था। ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस को ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की उप-कप्‍तानी सौंपी गई थी। अब देखना दिलचस्‍प होगा कि बुमराह किस तरह नई जिम्‍मेदारी को संभालेंगे और  दमदार प्रदर्शन करेंगे।

जसप्रीत बुमराह ने साल 2006 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 67 मैचों में 25.33 की औसत से 108 विकेट चटकाए हैं। 28 वर्षीय बुमराह वनडे में सबसे तेज 100 विकेट झटकने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में हासिल की थी। जसप्रीत बुमराह इस समय भारतीय टेस्‍ट टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में है। बुमराह ने पहले टेस्‍ट में भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। बुमराह ने सेंचुरियन में खेले गए मैच में कुल पांच विकेट लिए और टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई।

बता दें कि टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी, 21 जनवरी और 23 जनवरी 2022 को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। बीसीसीआई ने ट्विटर के जरिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा फिट न होने की वजह से बाहर हैं और टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम:

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मो. सिराज।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल