लाइव टीवी

नई WTC के लिए भारत के पूरे कार्यक्रम की घोषणा, सबसे पहले इस टीम से भिड़ेगी 'विराट ब्रिगेड'

Updated Jun 25, 2021 | 13:09 IST

ICC WTC: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्‍करण की शुरूआत जल्‍द ही होने वाली है। बांग्‍लादेश के दौरे के साथ इसका समापन होगा।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी के उद्घाटन संस्‍करण में रनर्स-अप रही
  • डब्‍ल्‍यूटीसी के दूसरे संस्‍करण में भारत के कार्यक्रम की शुरूआत 4 अगस्‍त से होगी
  • भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी के दूसरे संस्‍करण में अपना आखिरी दौरा बांग्‍लादेश का करेगी

नई दिल्‍ली: आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के पहले संस्‍करण में भारतीय टीम दूसरे स्‍थान पर रही, जबकि प्रतियोगिता के लीग चरण में उसका दबदबा शानदार रहा था। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में मिली करारी शिकस्‍त को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्‍करण की तैयारियों में जुटेगी।

नई साइकिल में भारतीय टीम सबसे पहले इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरूआत 4 अगस्‍त से ट्रेंटब्रिज में होगी। इंग्‍लैंड सीरीज के बाद भारतीय क्रिकेटर्स खुद को आईपीएल के दूसरे चरण और आईसीसी टी20 विश्‍व कप की तैयारियों में व्‍यस्‍त रखेंगे।

भारतीय टीम आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (2021-23) की दूसरी साइकिल में अपनी दूसरी सीरीज गत चैंपियन न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घर में खेलेगी। यह सीरीज टी20 विश्‍व कप के बाद इस साल नवंबर में आयोजित हो सकती है। इसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करके अपनी तीसरी टेस्‍ट सीरीज खेलेगी। फिर वह तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका का सामना घर में करेगी।

इसके बाद भारतीय टीम टेस्‍ट क्रिकेट से लंबा ब्रेक लेगी। इसके बाद भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में हिस्‍सा लेगी, जो 2022 के दूसरे हाफ में खेली जाएगी। भारतीय टीम के डब्‍ल्‍यूटीसी के दूसरे संस्‍करण की आखिरी सीरीज बांग्‍लादेश के खिलाफ होगी, जहां दोनों टीमें दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेंगी।

भारत का डब्‍ल्‍यूटीसी कार्यक्रम (2021-23)


भारत का इंग्‍लैंड दौरा (5 टेस्‍ट)

  • 4-8 अगस्‍त : इंग्‍लैंड बनाम भारत, पहला टेस्‍ट, ट्रेंटब्रिज
  • 12-16 अगस्‍त : इंग्‍लैंड बनाम भारत, दूसरा टेस्‍ट, लॉर्ड्स
  • 25-29 अगस्‍त : इंग्‍लैंड बनाम भारत, तीसरा टेस्‍ट, हेडिंग्‍ले
  • 2-6 सितंबर : इंग्‍लैंड बनाम भारत, चौथा टेस्‍ट, केनिंगटन ओवल
  • 10-14 सितंबर : इंग्‍लैंड बनाम भारत, पांचवां टेस्‍ट, ओल्‍ड ट्रैफर्ड

    न्‍यूजीलैंड का भारत दौरा (दो टेस्‍ट)

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा (तीन टेस्‍ट)

श्रीलंका का भारत दौरा (तीन टेस्‍ट)

भारत का बांग्‍लादेश दौरा (दो टेस्‍ट)


विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी के दूसरे संस्‍करण में अपना दबदबा बरकरार रखना चाहेगी, जैसा कि पहले संस्‍करण में उसने किया था। भारतीय टीम का प्रमुख लक्ष्‍य शीर्ष दो टीमों में अपनी जगह बनाना होगा। कोहली को उम्‍मीद है कि डब्‍ल्‍यूटीसी के दूसरे संस्‍करण में फाइनल के लिए तीन मैचों की सीरीज होगी, जैसा कि वह वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में अपनी राय प्रकट कर चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल