लाइव टीवी

वो 9 रन..इंजमाम का खुलासा, बताया उस दिन रिकॉर्ड बनाने की पूरी कोशिश क्यों नहीं की

Updated May 12, 2020 | 05:40 IST

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने खुलासा किया है कि आखिर टेस्ट क्रिकेट में किसी पाकिस्तानी द्वारा सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड हासिल करने से वो कैसे चूक गए थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इंजमाम उल हक

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने अपने करियर के दौरान कई शानदार पारियां खेलीं और गेंदबाजों के पसीने छुड़ाए। बेशक वो पिच पर दौड़ लगाने में कमजोर साबित होते थे लेकिन आसानी से लंबे शॉट्स खेलने से वो कम ही चूकते थे। आखिर उस दिन ऐसा क्या हुआ जो वो सिर्फ 9 रन से चूक गए? जब इंजमाम पाकिस्तान के टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बना सकते थे। अब उन्होंने उस वाकये को खुद बयां किया है।

साल 2002 में लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में इंजमाम उल हक 329 के स्कोर पर लापरवाही भरा लंबा शॉट खेलकर आउट हो गए थे। वो अगर 8 रन और बना लेते तो पाकिस्तान के पूर्व महान खिलाड़ी हनीफ मोहम्मद के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते जबकि 9 रन बना लेते तो वो रिकॉर्ड तोड़ डालते। हनीफ मोहम्मद ने 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 337 रनों की पारी खेली थी जो अभी तक पाकिस्तान के लिए टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर है।

दूसरे छोर पर बल्लेबाज से बात की थी

अब इंजमाम उल हक ने कहा है कि उन्होंने कभी भी हनीफ मोहम्मद के रिकार्ड को तोड़ने के बारे में नहीं सोचा। वो किसी भी पाकिस्तानी का रिकॉर्ड तोड़ना नहीं चाहते थे और उनके मुताबिक यही इसी इच्छाशक्ति की कमी उनके शॉट में भी नजर आई। इंजमाम ने उस किस्से को याद करते हुए अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'मुझे याद है कि मैंने आखिरी बल्लेबाज से कहा था कि क्या तुम थोड़ी देर रुक सकते हो? उसके चेहरे के भाव ने काफी कुछ बता दिया था। उसे आत्मविश्वास नहीं था।'

'मुझे ये कभी पसंद नहीं आया'

उन्होंने कहा, 'इसलिए मैंने बड़े शॉट्स खेलने का फैसला किया और अंत में बाउंड्री पर आउट हो गया। अगर मेरे साथ दूसरे छोर पर कोई अच्छा बल्लेबाज होता तो मैं ज्यादा रन बनाता। मैं ईमानदारी से कहूं तो मेरा हनीफ भाई का रिकार्ड तोड़ने का कोई इरादा नहीं था। अगर ये विश्व रिकार्ड होता तो अलग बात होती, लेकिन अपने साथी पाकिस्तानी खिलाड़ी का रिकार्ड तोड़ना कभी मुझे पसंद नहीं आया।'

जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड से भी चूके थे

यही नहीं, आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की तरफ से पूरे करियर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भी इंजमाम एक पूर्व दिग्गज के रिकॉर्ड से चूक गए थे। उनसे पहले जावेद मियांदाद 8832 रन बनाकर सबसे ऊपर थे लेकिन इंजमाम कुल दो रन से चूक गए। इस पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने अपने करियर के 120 टेस्ट मैचों में 49.60 की औसत से 8830 रन बनाए जिसमें 25 शतक शामिल थे और 329 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। उसके बाद यूनिस खान ने इन दोनों को ओवरटेक कर लिया था। पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में यूनिस खान (10099) और जावेद मियांदाद (8832) के बाद इंजमाम अब तीसरे नंबर पर हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे आगे

इंजमाम ने 1991 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। वहीं, वनडे क्रिकेट में उन्होंने 378 मैच खेले और 11739 रन बनाए जिसमें 10 शतक शामिल रहे। वो वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल