लाइव टीवी

IPL 2023, Impact player rule: बीसीसीआई आईपीएल में ला रहा है नया नियम, जानिए इसके बारे में

Updated Dec 02, 2022 | 20:06 IST

BCCI ready to introduce Impact player rule in IPL 2023: बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ प्रणाली शुरू करने के लिए तैयार है। इस नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान अंतिम एकादश के किसी खिलाड़ी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2023 में आएगा नया नियम
  • बीसीसीआई ने नए नियम को लाने की तैयारी की
  • इम्पैक्ट प्लेयर प्रणाली को लेकर काफी समय से चल रही थी चर्चा

What is Impact player rule, IPL 2023: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ प्रणाली शुरू करने के लिए तैयार है। इस नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान अंतिम एकादश के किसी खिलाड़ी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है।

बीसीसीआई ने अक्टूबर में सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान इस प्रणाली का परीक्षण किया था और राज्य की टीमों ने इस कदम का स्वागत किया था। इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आईपीएल संचालन समिति (जीसी) ने  इस मामले पर गुरुवार शाम को चर्चा की थी। ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के संबंध में फ्रेंचाइजी को पहले ही सूचना दे दी गयी है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘इस मामले पर आईपीएल जीसी की बैठक में चर्चा की गई और बीसीसीआई जल्द ही इसका ब्योरा साझा करेगा।’’ इससे जुड़े नियमों की सटीक विवरण की प्रतीक्षा है लेकिन माना जा रहा है कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान पालन किए जाने वाले खेल नियमों को अपनाया जाएगा।

‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के तहत एक टीम में चार पूर्व-निर्धारित स्थानापन्न खिलाड़ी हो सकते हैं, जिन्हें ‘रणनीतिक प्रतिस्थापन’ के रूप में चित्रित किया जा सकता है। उनमें से किसी एक का उपयोग मैच में किया जा सकता है। इस तरह के किसी भी विकल्प को हालांकि पारी के 14वें ओवर से पहले किया जायेगा। इसके तहत टीम में ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के तौर पर शामिल होने वाला खिलाड़ी अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी या नये बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी कर सकेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल