लाइव टीवी

IPL 2020: कब और कहां होगा आईपीएल 2020? संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने दिए सभी जवाब

Updated Jul 21, 2020 | 17:03 IST

IPL 2020 schedule, Venue, UAE: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2020 संस्करण के आयोजित होने से सारी बाधाएं खत्म हो गई हैं। अब सबकी नजरें हैं कि कब और कहां होगा टूर्नामेंट। बृजेश पटेल ने कुछ सवालों के जवाब दिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
When will IPL 2020 happen, कब होगा आईपीएल 2020
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2020 के आयोजन के रास्ते खुले
  • आईसीसी ने स्थगित किया टी20 विश्व कप 2020
  • गवर्निंग काउंसिल के प्रमुख ने बताया कब और कहां खेला जा सकता है आईपीएल

नई दिल्लीः टी20 विश्व कप के टलने से पूर्ण आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के आयोजन की संभावना बढ़ गई है जिसे देखते हुए टूर्नामेंट की संचालन परिषद (जीसी) अगले एक सप्ताह या 10 दिनों के अंदर बैठक कर आगे की योजना को तैयार करेगी। इस बात की संभावना अधिक है कि आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में होगा।

कोविड-19 के कारण आईपीएल को अपने तय समय पर नहीं खेला जा सका था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जिससे सितंबर से नवंबर की शुरूआत तक आईपीएल के आयोजन का समय मिल गया है।

यूएई में होने की संभावना सबसे अधिक

आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ आईपीएल जीसी एक सप्ताह या 10 दिनों के भीतर बैठक कर हर तरह का निर्णय (अंतिम कार्यक्रम) लेगी। अब तक की योजना यही है कि 60 मैचों वाले पूर्ण आईपीएल का आयोजन हो। इस बात की संभावना अधिक है कि इसका आयोजन यूएई में होगा।’’

मुश्किल सिर्फ परिचालन को लेकर है

पटेल ने वर्तमान परिदृश्य में टूर्नामेंट के संचालन में मुख्य चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘ मुश्किल सिर्फ इसके परिचालन को लेकर है। आप इसका आयोजन देश में करें या बाहर, इससे काई फर्क नहीं पड़ता (कोई दर्शक नहीं होंगे)। आईसीसी की घोषणा से पहले ही आईपीएल से जुड़ी फ्रेंचाइजियों ने अपनी योजनाओं पर काम करना शुरु कर दिया था। महामारी के दौरान ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों की मैदान तक पहुंच नहीं होने के कारण, टीमों को तैयारी करने के लिए कम से कम तीन से चार सप्ताह की आवश्यकता होगी। विदेशी खिलाड़ी सीधे अपने देशों से संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे।

हमारे खिलाड़ियों को तीन से चार हफ्तों का अभ्यास चाहिए

टीम के एक मालिक ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हमारे खिलाड़ियों को कम से कम तीन से चार सप्ताह के अभ्यास की आवश्यकता होगी। बीसीसीआई से तारीखों की घोषणा होने के बाद हम अपनी सभी योजनाओं को अंतिम रूप देंगे। ऐसा लग रहा है कि आईपीएल यूएई में होगा और हम इसके लिए तैयार हैं।’’

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा भी अहम है

आईपीएल के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जिसमें टेस्ट खिलाड़ियों के अभ्यास का मुद्दा अहम होगा। चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी जैसे टेस्ट विशेषज्ञ, जो आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। ये खिलाड़ी आईपीएल के समय में अहमदाबाद के पुनर्निर्मित मोटेरा स्टेडियम में जैव-सुरक्षित वातावरण में अभ्यास कर सकते हैं।

आईपीएल जीसी बैठक में इन मुद्दों का हल खोजा जाएगा

1) एक दिन में अधिक दो मैचों का आयोजन

2) बीसीसीआई को आईपीएल टीमों को एक मानक संचालन प्रक्रिया प्रदान करने की आवश्यकता होगी, भले ही उनके पास अपने एसओपी होंगे।

3 इस साल दर्शक स्टेडियम में नहीं जा पायेंगे जिससे फ्रेंचाइजियों को नुकसान होगा, क्या बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों की भरपायी करेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल