लाइव टीवी

IRE vs SA, 2nd Odi: आयरलैंड क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक पल, दक्षिण अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास

Updated Jul 13, 2021 | 23:34 IST

Ireland vs South Africa: आयरलैंड ने डबलिन में खेले गए दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 42 रन से हरा दिया। आयरलैंड क्रिकेट के लिए ये ऐतिहासिक पल है क्‍योंकि उसने पहली बार प्रोटियाज को वनडे में मात दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आयरलैंड ने अपने वनडे इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हराया
मुख्य बातें
  • आयरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे वनडे में 42 रन से हराया
  • आयरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को पहली बार वनडे में मात दी
  • आयरलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

डबलिन: आयरलैंड ने मंगलवार को डबलिन में दक्षिण अफ्रीका को दूसरे वनडे में 42 रन से हरा दिया। यह आयरलैंड क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक पल है क्‍योंकि उसने पहली बार अपने वनडे इतिहास में दक्षिण अफ्रीका को मात दी। आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह सातवीं भिड़ंत थी और 2007 से में पहले मैच के बाद आयरलैंड ने आखिरकार 14 साल बाद जीत का स्‍वाद चखा। 

आयरलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 290 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 48.3 ओवर में 247 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ आयरलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा व अंतिम वनडे शुक्रवार को खेला जाएगा।

बता दें कि आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2007 में दो मैच खेले गए थे। तब आयरलैंड को शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा 2011, 2015 और 2016 में भी दक्षिण अफ्रीका विजेता बना था। मौजूदा सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। आज आखिरकार आयरलैंड जीतने में कामयाब रहा।

दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन

291 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही। एडेन मार्करम को यंग ने मैकब्रायन के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को पहला झटका दिया। कप्‍तान टेंबा बावुमा (10) को लिटिल ने डॉकरेल के हाथों कैच आउट करा दिया। यहां से जानेमान मलान (84) और रासी वान डर डुसेन (49) ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए (108 रन) शतकीय साझेदारी की। जॉर्ज डॉकरेल ने मलान को एडेर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

यहां से आयरिश टीम ने जोरदार वापसी की और नियमित अंतराल में दक्षिण अफ्रीका को झटके दिए। एंडी मैकब्रायन ने रासी को अर्धशतक पूरा करने से रोका और एलबीडब्‍ल्‍यूट आउट कर दिया। काइल वेरेइनी (13) को लिलिट ने विकेटकीपर टकर के हाथों कैच आउट कराया। एंडिल फेहलुकवायो (2) को मैकब्रायन ने यंग के हाथों कैच आउट करा दिया।

डेविड मिलर (24) एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और सिमी सिंह की गेंद पर टेक्‍टर को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। तभी दक्षिण अफ्रीका की जीत की उम्‍मीदें भी समाप्‍त हो चुकी थी। केशव महाराज (17), कगिसो रबाडा (16) और एनरिच नॉर्टजे (10) जल्‍दी-जल्‍दी पवेलियन लौटे। आयरलैंड की तरफ से मार्क एडेर, जोश लिटिल और एंडी मैकब्रायन ने दो-दो विकेट लिए। क्रैग यंग, सिमी सिंह और जॉर्ज डॉकरेल को एक-एक सफलता मिली।

बालबिर्नी का रिकॉर्ड शतक, टेक्‍टर भी चमके

इससे पहले कप्‍तान एंडी बालबिर्नी (102) और हैरी टेक्‍टर (79) की शानदार पारियों की बदौलत आयरलैंड ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 290 रन बनाए। एंडी बालबिर्नी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में शतक जमाने आयरलैंड के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। 

पॉल स्‍टर्लिंग (27) और कप्‍तान बालबिर्नी ने 64 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत शुरूआत दिलाई। केशव महाराज ने स्‍टर्लिंग को बोल्‍ड करके प्रोटियाज को दिन की पहली सफलता दिलाई। इसके बाद एंडी बालबिर्नी को एंडी मैकब्रायन (30) का साथ मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। शम्‍सी ने मैकब्रायन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके आयरलैंड को दूसरा झटका दिया।

यहां से एंडी बालबिर्नी को हैरी टेक्‍टर (79) का साथ मिला। दोनों ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और तीसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। इस दौरान बालबिर्नी ने अपना रिकॉर्ड शतक पूरा किया। वहीं हैरी टेक्‍टर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आयरलैंड की तरफ से सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बने। कगिसो रबाडा ने बावुमा के हाथों कैच आउट कराकर एंडी बालबिर्नी की पारी का अंत किया।

हैरी टेक्‍टर ने तब जॉर्ज डॉकरेल (45) के साथ चौथे विकेट के लिए 90 रन जोड़े और आयरलैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। एंडिल फेहलुकवायो ने अंतिम ओवरों में टेक्‍टर और डॉकरेल को आउट किया। टेक्‍टर ने 68 गेंदों में 6 चौके और चार छक्‍के की मदद से 79 रन बनाए। डॉकरेल ने 23 गेंदों में 5 चौके और दो छक्‍के की मदद से 45 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एंडिल फेहलुकवायो को दो जबकि कगिसो रबाडा, केशव महाराज और तबरेज शम्‍सी को एक-एक विकेट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल