लाइव टीवी

बड़ा भाई ना देता ये त्याग, तो ईशान किशन आज नहीं होते क्रिकेटर

Updated Jun 07, 2022 | 23:00 IST

Cricket Player Ishan Kishan: भारत के उभरते सितारें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को उनके भाई के क्रिकेट छोड़ने से मिली थी काफी मदद। राज एक अच्छे बल्लेबाज होने के बाद भी अपने भाई के प्यार और दोस्ती के कारण क्रिकेट से त्याग किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Ishan Kishan
मुख्य बातें
  • ईशान किशन हैं भारत के उभरते सितारे
  • किशन के भाई ने उनके लिए दिया था त्याग
  • खुद को क्रिकेट से किया अलग

Ishan Kishan Story: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची से आने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी आज अपनी खास पहचान बना ली है। ईशान किशन पिछले कुछ सालों से आईपीएल में खेल रहे हैं, और उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए पिछले ही साल टीम इंडिया में एन्ट्री भी कर ली है। ईशान किशन अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी के दम पर आज किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं।

ईशान किशन के बड़े भाई ने क्रिकेट से दिया त्याग

ईशान किशन को आज एक बड़ी पहचान तो मिल चुकी है, लेकिन इस पहचान के पीछे उनके बड़े भाई का खास बलिदान रहा है। ईशान किशन के बड़े भाई राज किशन ने अपने छोटे भाई के लिए बड़ा त्याग दिया, जिसके बाद आज ईशान किशन को क्रिकेटर के रूप में हम जानते हैं।

आईपीएल के 15वें सीजन की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर चुने जाने के बाद ईशान किशन की काफी चर्चा हो रही है। इसी चर्चा के बीच हम आपको बताते हैं, वो बात जो शायद हर कोई नहीं जानता है। जिसमें उनके बड़े भाई राज ने खुद को क्रिकेट में आगे बढ़ाने की बजाय अपने छोटे भाई के लिए क्रिकेट छोड़ा।

बड़े भाई ना देते त्याग तो आज ईशान किशन ना होते क्रिकेटर!

दरअसल, बात अब से ठीक 15 साल पहले ही है। बिहार की टीम स्कूल गेम फेडरेशन की ओर से मुंबई खेलने के लिए पहुंची। बिहार की इस टीम में दो भाई राज किशन और ईशान किशन दोनों ही सेलेक्ट हुए थे। राज किशन को उनके प्रदर्शन के कारण ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर मौका मिला तो वहीं छोटे भाई ईशान किशन को मौका नहीं मिल सका। ऐसे में ईशान किशन काफी निराश हो गए। अपने भाई को निराश होते देख राज ने क्रिकेट से बलिदान दे दिया। और अपने आपको पीछे कर छोटे भाई को आगे आने का मौका दिया।

छोटे भाई के समर्पण को देख बड़े भाई ने खुद को किया दूर

राज किशन जानते थे, कि ईशान में क्रिकेट को लेकर काफी समर्पण और क्षमता भी है। इसी कारण से उन्होंने छोटे भाई को आगे लाने का फैसला किया। इसके बाद क्या था, राज ने पढ़ाई में मन लगाया और खुद को पढ़ाई में आगे किया, वहीं अपने छोटे भाई का क्रिकेट में पूरा सपोर्ट किया। राज एक अच्छे बल्लेबाज होने के बाद भी अपने भाई के प्यार और दोस्ती के कारण क्रिकेट से त्याग किया। इसी त्याग के कारण आज ईशान किशन एक क्रिकेटर के रूप में नाम कर रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल