लाइव टीवी

WTC Final: ईशांत शर्मा ने एक तीर से लगाए दो निशाने, कपिल को पछाड़ा और कुबंले-जहीर के खास क्लब में हुए शामिल

Updated Jun 21, 2021 | 19:16 IST

Ishant Sharma in WTC Final: ईशांत शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक तीर से दो निशाने लगाए हैं। उन्होंने पहली पारी में एक विकेट झटककर दो रिकॉर्ड बना डाले।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ईशांत शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड के डब्ल्यूटीसी फाइनल में आमने-सामने हैं
  • न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 2 विकेट पर 101 रन बनाए हैं
  • कीवी टीम को एक झटका गेंदबाज ईशांत शर्मा ने दिया

भारत और न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के साउथैम्टन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में आमने-सामने हैं। भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 2 विकेट गंवाकर 101 रन बना लिए हैं। कीवी के दो विकेटों में से एक तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने चटकाया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे (54) को अपना शिकार बनाया। ईशांत ने एक विकेट झटटकर दो रिकॉर्ड बना डाले हैं। एक तरफ ईशांत ने जहां कपिल को पछाड़ दिया है तो दूसरी तरफ भारतीय तेज गेंदबाज ने अनिल कुंबले और जहीर खान जैसे खिलाड़ियों के खास क्लब में एंट्री कर ली है।

इंग्लैंड में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बने ईशांत 

ईशांत शर्मा इंग्लैंड की उनसे पहले सरजमीन पर सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनके यहां 44 विकेट हो गए हैं। उन्होंने 13 मैचों की 20 पारियों में इस कारनामे को अंदाम दिया। ईशांत ने भारत के महान ऑलराउंडर और पूर्व विश्व कप विजेत कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। कपिल देव ने इंग्लैंड में 13 मैच की 22 पारियों में 43 विकेट अपनी झोली में डाले थे। इन दोनों के बाद इंग्लैंड में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अनिल कुंबले (36), बिशन सिंह बेदी (35) और जहीर खान (31) का नंबर है।

कुंबले-जहीर के स्पेशल क्लब में शामिल हुए ईशांत 

इंग्लैंड में सबसे अधिक विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज बनने के अलावा ईशांत ने एक और उपलब्धि अपने नाम की। वह दिग्गजों के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं। दरअसल, ईशांत ने विदेश में 200 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। वह घर के बाहर टेस्ट में 200 विकेट झटकने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं। उन्होंने 61 टेस्ट में इस कीर्तिमान को हासिल किया है, जिसमें गेंदबाज का का बेस्ट प्रदर्शन 74 रन देकर 7 विकेट रहा है। उनके अलावा अनिल कुंबले (269), कपिल देव (215) और जहीर खान (207) ने विदेशी धरती पर 200 से अधिक विकेट चटकाए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल