लाइव टीवी

आए दिन नया रिकॉर्ड, 35,000 गेंदें फेंकने वाला पहला गेंदबाज बना ये खिलाड़ी

Updated Aug 12, 2021 | 18:39 IST

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आए दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में गेंदबाजी करते हुए अब एक और बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जोस बटलर के साथ जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट
  • एंडरसन ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
  • ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज

लंदन: भारत और इंग्लैंड की दूसरे टेस्ट में टक्कर हो रही है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का यह मुकाबला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम की ओर से अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बॉलिंग करते हुए एक बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला है। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 35,000 से अधिक गेंद करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और कुल चौथे गेंदबाज बन गए हैं। बता दें कि एंडरसन टेस्ट में सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। वह 600 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र फास्ट बॉलर हैं।

वाल्श और मैकग्रा से काफी आगे हैं एंडरसन

एंडरसन से पहले तीन गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 35,000 से अधिक गेंदें फेंकी हैं। हालांकि, तीनों ही स्पिनर थे। एंडरनस के अलावा श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 44,039 गेंदें, भारत के अनिल कुंबले ने 40,850 गेंदें और ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न ने 40,705 गेंदें डालीं। वहीं, तेज गेंदबाजों की बात करें तो एंडरसन के बाद वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्श (30,019 गेंदें), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (29,863) और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (29,248) का नंबर आता है। ब्रॉड चोटिल होने के कारण भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। 

एंडरसन ने हाल में ये बड़ी उपलब्धि हासिल की 

एंडरसन ने हाल ही में भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को पछाड़ा है। एंडसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। एंडरसन से इस नंबर पर कुंबले थे, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट चटाए। वहीं, इंग्लिश तेज गेंदबाज ने अब तक 621 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने पहले टेस्ट में  केएल राहुल का शिकार करने के बाद यह मुकाम हासिल किया था। उन्होंने इस मुकाबले में कुल चार विकेट झटके थे। गौरतलब कि टेस्‍ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (800) के नाम दर्ज है। शेन वॉर्न (708) दूसरे नंबर पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल