लाइव टीवी

एशिया में ये कारनामा करने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन, तोड़े और भी रिकॉर्ड 

Updated Jan 23, 2021 | 20:01 IST

जेम्स एंडरसन ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 6 विकेट झटककर अपने नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिए हैं।

Loading ...
जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • जेम्स एंडरसन ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में लिए 40 रन देकर 6 विकेट
  • सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में एंडरसन ने ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया
  • लगातार 15वें साल टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट झटकने में हुए सफल

गॉल: भारत के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन फॉर्म में लौट आए हैं। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दौरान फॉर्म में लौट आए हैं। दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन तीन विकेट झटककर इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई थी। ऐसे में दूसरे दिन भी उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए 3 विकेट और झटके और श्रीलंका को पहली पारी में 381 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका अदा की।  

एशिया में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज
एंडरसन ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 40 रन देकर श्रीलंका के 6 खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेजा। यह विदेशी सरजमीं पर एंडरसन का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। श्रीलंकाई बल्लेबाज करियर में 30वीं बार उन्होंने पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए और इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया। मैक्ग्रा ने टेस्ट करियर में 29 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। साथ ही वो एशिया में सबसे एक पारी में पांच विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने ये उपलब्धि 38 साल 177 दिन की उम्र में हासिल की है। 

सबसे ज्यादा अंतराल में पहली और आखिरी बार लिए पांच विकेट 
एंडरसन का ये प्रदर्शन 107 साल बाद 38 या उससे ज्यादा की उम्र के किसी भी गेंदबाज द्वारा टेस्ट क्रिकेट में किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 22 मई 2003 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जिंबाब्वे के मार्क वेर्मुलेन को बोल्ड करके एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली सफलता हासिल की थी। उन्होंने टेस्ट करियर में एक पारी में पांच विकेट अपने डेब्यू मैच के दौरान 24 मई 2003 को हासिल किया था। और करियर में 30वीं बार ये कारनामा 23 जनवरी 2021 को किया। ऐसे में उनके नाम सबसे अधिक अंतराल में एक पारी में पहली और आखिरी बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। एंडरसन के पहली और आखिरी बार पांच विकेट लेने के बीच अंतराल 17 साल 7 महीने और 30 दिन का है।

लगातार 15वें साल झटके पांच विकेट
एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में लगातार 15वें साल एक पारी में पांच विकेट लेने में सफल हुए हैं। सचिन तेंदुलकर ने जहां अपने 24 साल लंबे टेस्ट करियर में लगातार 17 साल टेस्ट कम से कम एक शतक जड़ने में सफल हुए। ऐसा ही एंडरसन गेंदबाजी में करते जा रहे हैं। उन्होंने साल 2007 से 2021 के बीच लगातार पांच विकेट लिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल