लाइव टीवी

ENG vs NZ: जेम्‍स एंडरसन बने इंग्‍लैंड के सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने वाले क्रिकेटर, एक खास रिकॉर्ड के करीब

Updated Jun 10, 2021 | 16:16 IST

James Anderson: तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए दूसरे टेस्‍ट में विशाल उपलब्धि हासिल की है। एंडरसन इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Loading ...
जेम्‍स एंडरसन
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन की विशाल उपलब्धि
  • जेम्‍स एंडरसन इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने वाले खिलाड़ी बने
  • जेम्‍स एंडरसन ने पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा

बर्मिंघम: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने गुरुवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में प्‍लेइंग XI में शामिल होते ही इतिहास रच दिया। एजबेस्‍टन में जेम्‍स एंडरसन अपने टेस्‍ट करियर का 162वां मैच खेल रहे हैं। इसी के साथ जेम्‍स एंडरसन इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। एंडरसन ने पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक (161 टेस्‍ट) को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

22 यार्ड की पिच पर 18 साल बिताने वाले तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने 162 टेस्‍ट में 616 विकेट लिए हैं। इंग्‍लैंड दुनिया की ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसमें एक तेज गेंदबाज ने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने का कमाल किया है। एंडरसन और कुक के बाद इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने वाले तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड हैं। ब्रॉड ने 147 टेस्‍ट खेले हैं।

इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने वाले खिलाड़ी

  • जेम्‍स एंडरसन - 162
  • एलिस्‍टर कुक - 161
  • स्‍टुअर्ट ब्रॉड - 147
  • एलेक स्‍टीवर्ट - 133
  • इयोन बेल - 118

जेम्‍स एंडरसन ने उपलब्धि पर क्‍या कहा

जेम्‍स एंडरसन ने अपनी विशेष उपलब्धि पर कहा, 'यह शानदार 18 साल का सफर रहा। मुझे अपना डेब्‍यू स्‍पष्‍ट रूप से याद है। मुझे विश्‍वास नहीं होता कि मैं यहां तक पहुंच गया हूं। मेरा मानना है कि जब बड़ा हो रहा था तब बहुत असुरक्षित रहा था। मुझे काफी संदेह थे।' कुक का रिकॉर्ड तोड़ने वाले एंडरसन ने बताया, 'मैंने कल रात कुक से बातचीत की, उन्‍होंने मुझे बधाई दी। हम कई सालों तक करीबी साथी रहे और यह शर्मनाक है कि वह इस अनुभव को साझा नहीं कर रहे हैं। मेरे ख्‍याल से मेरा करियर लंबा भाग्‍य और दबाव में शरीर का साथ देने के कारण हुआ।'

उन्‍होने कहा, 'स्विंग नैसर्गिक रूप से मेरे पास नहीं थी। मैंने इस पर कड़ी मेहनत की है। मैं जब 18 साल का था तब इनस्विंग गेंद डालना सीखी थी और मैच में इसे सही करने के लिए खूब प्रयास किया था। मुझे अपनी इनस्विंग पर विश्‍वास करने में लंबा समय लगा था।'

कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। जेम्‍स एंडरसन जब गेंदबाजी करने आएंगे तो उनकी नजर एक खास रिकॉर्ड पर होगी। एंडरसन ने अब तक 616 टेस्‍ट विकेट लिए हैं और वह भारत के पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले (619 विकेट) को पीछे छोड़ना चाहेंगे। एंडरसन को कुंबले की बराबरी करने के लिए तीन विकेट की दरकार है।

इसी के साथ जेम्‍स एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे। श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न (708 विकेट) क्रमश: पहले व दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल