लाइव टीवी

IND vs ENG: विराट कोहली के विकेट के साथ और महान बन गए जेम्‍स एंडरसन, कुंबले के बराबर पहुंचे

Updated Aug 06, 2021 | 05:00 IST

James Anderson equals Anil Kumble record: तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन दो बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कोहली को आउट करते ही एंडरसन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की।

Loading ...
जेम्‍स एंडरसन
मुख्य बातें
  • जेम्‍स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन दो विकेट चटकाए
  • विराट कोहली को आउट करते ही जेम्‍स एंडरसन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की
  • जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की

नॉटिंघम: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने गुरुवार को टीम इंडिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन विराट कोहली का विकेट लेने के साथ ही बड़ी उपलब्धि हासिल की। एंडरसन ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन सबसे पहले चेतेश्‍वर पुजारा (4) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद अगली ही गेंद पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को आउट करके एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में बड़ा कारनामा किया। कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में एंडरसन का 619वां शिकार बने।

इसी के साथ जेम्‍स एंडरसन ने भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की। अनिल कुंबले ने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट लिए हैं। वहीं जेम्‍स एंडरसन ने अपने 163वें टेस्‍ट में 619वां विकेट चटकाया। इसी के साथ जेम्‍स एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले के साथ संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर हैं। एंडरसन की कोशिश शुक्रवार को पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने की होगी।

याद हो कि टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरली ने 133 टेस्‍ट में 800 विकेट लिए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्‍ट में 708 विकेट लिए हैं। जेम्‍स एंडरसन और अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा 563 विकेट के साथ चौथे नंबर पर जमे हुए हैं। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड 523 विकेटों के साथ टॉप-5 को पूरा करते हैं।

जेम्‍स एंडरसन ने गुरुवार को स्‍टंप्‍स के समय तक 13.4 ओवर में सात मेडन सहित 15 रन देकर दो विकेट झटके। जेम्‍स एंडरसन ने दूसरे दिन के खेल के दूसरे सेशन में अपना जादू बिखेरा। उन्‍होंने सबसे पहले चेतेश्‍वर पुजारा (4) को बेहतरीन आउट स्विंग पर अपना पहला शिकार बनाया। अगली ही गेंद पर एंडरसन ने कोहली को आउट करके बड़ी उपलब्धि हासिल की। पुजारा-कोहली के कैच इंग्‍लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने पकड़ा।

बता दें कि इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन के जवाब में भारत ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 46.4 ओवर में चार विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 57* और रिषभ पंत 7* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 58 रन पीछे है जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल