लाइव टीवी

James Anderson Record: एंडरसन ने मारा 'पंजा', अश्विन को पीछे छोड़कर बनाए दो और रिकॉर्ड

Updated Aug 13, 2021 | 20:04 IST

James Anderson new test record: इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में दो और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। भारत के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट लेकर एंडरसन ने अश्विन को पीछे छोड़ा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जेम्स एंडरसन ने लिए 5 विकेट
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट मैच - लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड
  • जेम्स एंडरसन ने बनाए दो और नए टेस्ट रिकॉर्ड
  • भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया

इंग्लैंड के महानतम तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की पारी समाप्त होने के साथ ही दो और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने भारत के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट झटके और दो नए रिकॉर्ड बनाए। इस कड़ी में उन्होंने इस बार भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया, जो इंग्लैंड में भारतीय दल का हिस्सा तो हैं लेकिन शीर्ष-11 में शामिल नहीं थे।

जेम्स एंडरसन ने लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में भारत के 5 विकेट झटके। उन्होंने 29 ओवर में 7 मेडन ओवर करते हुए 62 रन लुटाए और 5 विकेट झटके। एंडरसन ने अपनी इस करिश्माई स्पेल के दौरान रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के विकेट चटकाए। इसी के साथ उन्होंने अपनी रिकॉर्ड बुक के आंकड़ों में इजाफा किया।

रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ा

एंडरसन ने लॉर्ड्स टेस्ट में 5 विकेट लिए जिसके साथ ही वो मौजूदा क्रिकेट के सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक बार पारी में 5 विकेट लेने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले अश्विन और एंडरसन ने इस मामले में बराबरी पर थे। दोनों ने 30-30 बार ये कमाल किया था लेकिन शुक्रवार को एंडरसन ने 31वां बार ये कमाल करते हुए अश्विन के रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

एक मैदान पर सर्वाधिक विकेटों की रिकॉर्ड लिस्ट

इसके साथ ही जेम्स एंडरसन ने अब एक वेन्यू (मैदान) पर सर्वाधिक बार पारी में 5 विकेट लेने की रिकॉर्ड लिस्ट में भी अपने आंकड़ों में इजाफा किया है। इससे पहले उन्होंने ट्रेंट ब्रिज (नॉटिंघम) में सर्वाधिक 7 बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। अब वो लॉर्ड्स टेस्ट में इस मामले में शीर्ष पर पहुंचने के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने लॉर्ड्स में 7 बार ये कमाल किया है और वो इस मामले में अब शीर्ष पर मौजूद पूर्व इंग्लिश दिग्गज इयान बॉथम से सिर्फ एक कदम पीछे हैं। बॉथम ने लॉर्ड्स में 8 बार ये कमाल किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल