लाइव टीवी

जो रूट ने रचा इतिहास, बने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज  

Updated Feb 06, 2021 | 14:43 IST

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

Loading ...
जो रूट
मुख्य बातें
  • जो रूट ने 100वें टेस्ट मैच में जड़ा दोहरा शतक
  • अश्निन की गेंद पर छक्के जड़कर स्पेशल अंदाज में पूरी की डबल सेंचुरी
  • बने लगातार तीन टेस्ट में 150 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान

चेन्नई: भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के पहले दिन अपना 100वां टेस्ट खेल रहे कप्तान जो रूट ने शानदार शतक के साथ शुरुआत की। पहले दिन 128 रन बनाकर नाबाद रहे रूट ने अपनी इस पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे दिन लंच के बाद 341 गेंद में अपना दोहरा शतक भी पूरा कर लिया। इसी के साथ ही रूट 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले और कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका था। 

छक्के के साथ पूरा किया दोहरा शतक
रूट ने पारी के 143वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर शानदार छक्का जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया। यह उनके करियर का पांचवां दोहरा और कप्तान के रूप में तीसरा दोहरा शतक है। पिछले तीन टेस्ट मैच में रूट ने दूसरी बार 200 रन के आंकड़े को पार किया है। भारत के खिलाफ रूट का यह पहला दोहरा शतक है। रूट ने अपने दोहरे शतक के दौरान 19 चौके और 2 छक्के जड़े। 

तोड़ा इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड
रूट ने अपनी पारी के दौरान 100वें टेस्ट मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने के इंजमाम उल हक के रिकॉर्ड को तोड़कर दोहरा शतक जड़ दिया। इंजमाम ने साल 2004-05 में भारत के खिलाफ बेंगलुरू में अपने 100वें टेस्ट में 184 रन की पारी खेली थी। ऐसे में भारत के ही खिलाफ खेलते हुए रूट ने 16 साल पुराने उस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।

ब्रैडमैन के बाद स्पेशल हैट्रिक जड़ने वाले दूसरे कप्तान
रूट लगातार तीन मैचों में 150 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले सर डॉन ब्रैडमैन के बाद दुनिया के दूसरे कप्तान बन गए हैं। डॉन ब्रैडमैन ने साल 1937 में बतौर कप्तान ये कारनामा किया था। 84 साल बाद ब्रैडमैने के उस रिकॉर्ड की बराबरी कोई कप्तान कर सका है। रूट लगातार तीन टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज हैं। वॉली हेमंड(1928) स्पेशल हैट्रिक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। उनके बाद डॉन ब्रैडमैन(1937), जहीर अब्बास(1982), मुदस्सर नजर(1983), कुमार संगकारा(2007) और टॉम लैथम(2018) ये कारनामा कर चुके हैं। 

10 साल बाद विदेशी बल्लेबाज ने जड़ा दोहरा शतक 
जो रूट भारत के खिलाफ साल 2013-14 के बाद दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उस साल न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने वेलिंगटन में 302 रन की पारी खेली थी। 10 साल बाद भारतीय सरजमीं पर कोई विदेशी बल्लेबाज दोहरा शतक जड़ने में सफल रहे हैं। साल 2010-11 में मैकुमल ने हैदराबाद में भारत के खिलाफ 225 रन की पारी खेली थी। 

की एलेस्टर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी 
इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़ने के मामले में एलेस्टर कुक के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वॉली हैमंड 7 दोहरे शतक से साथ इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल