लाइव टीवी

AUS vs ENG: जो रूट ने टेस्ट में फिर रचा बड़ा इतिहास, इंग्लिश कप्तान ने वो कर दिखाया, जो कोई नहीं कर सका

Updated Dec 26, 2021 | 13:42 IST

Joe Root in Australia vs England 3rd test: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टेस्ट में फिर बड़ा इतिहास रच दिया है। उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाला कप्तान बनने का कारनामा अंजाम दिया है।ृ

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
इंग्लिश कप्तान जो रूट
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट
  • इंग्लैंड की पहली पारी 185 पर ढेर हो गई
  • कप्तान जो रूट ने अर्धशतक जमाया

मेलबर्न:  इंग्लैंड के जो रूट आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट मैच के पहले दिन रविवार को अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए।

रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 50 रन बनाये जिससे वर्ष 2021 में कुल रन की संख्या 1680 पर पहुंच गई और वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं।

रूट ने दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2008 में 1656 रन) के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क (2012 में 1595 रन) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: वॉन को 'हजम' नहीं हो रहा इंग्लैंड का ये फैसला, बोले- एशेज में सिर्फ एक ही ढंग का काम किया 

रूट यदि इंग्लैंड की दूसरी पारी में 109 रन बना लेते हैं तो वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी यह रिकार्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम पर है जिन्होंने 2006 में 1788 रन बनाये थे।

इस सूची में रूट अभी यूसुफ और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स (1976 में 1710) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। स्मिथ इस सूची में अब चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल