लाइव टीवी

जो रूट ने की विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी, क्या चेन्‍नई में फिर बढ़त बना पाएंगे भारतीय कप्‍तान?

Updated Feb 06, 2021 | 17:14 IST

Joe Root: इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ने भारत के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने करियर का पांचवां दोहरा शतक पूरा किया। इस दौरान उन्‍होंने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के एक रिकॉर्ड की बराबरी की।

Loading ...
जो रूट और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • जो रूट ने भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट में 218 रन की पारी खेली
  • जो रूट ने भारतीय कप्‍तान कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की
  • देखना होगा कि कोहली चेन्‍नई में ही अपनी बढ़त बना पाते हैं या नहीं

चेन्‍नई: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट इस समय अपनी सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में नजर आ रहे हैं। श्रीलंका में धमाकेदार प्रदर्शन करने के बाद जो रूट का जलवा भारत में भी बरकरार है। विशेष बात यह है कि जो रूट ने अपने करियर के 100वें टेस्‍ट में दोहरा शतक जमाया। इस दौरान उन्‍होंने कीर्तिमानों की झड़ी भी लगाई। रूट ने भारत के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट के दूसरे दिन 377 गेंदों में 19 चौके और दो छक्‍के की मदद से 218 रन बनाए। शाहबाज नदीम ने इंग्लिश कप्‍तान की मैराथन पारी पर विराम लगाया। नदीम ने रूट को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

हालांकि, अपनी पारी के दौरान इंग्लिश कप्‍तान ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी की। अब भारतीय कप्‍तान पर दबाव बन गया है कि वह चेन्‍नई में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में उम्‍दा पारी खेलकर अपनी बढ़त कायम रख पाने में सफल हो पाते हैं या नहीं। चलिए आपको बताते हैं कि जो रूट ने विराट कोहली के किस खास रिकॉर्ड की बराबरी की है।

जो रूट सक्रिय क्रिकेटरों में सबसे ज्‍यादा 150+ टेस्‍ट रन बनाने के मामले में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की बराबरी पर पहुंच गए हैं। रूट और कोहली दोनों ने टेस्‍ट क्रिकेट में 10-10 बार 150+ का स्‍कोर बनाया। टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार 150+ का स्‍कोर बनाने के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। स्मिथ और विलियमसन ने 8-8 बार 150+ स्‍कोर बनाया है। टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा 7 बार ऐसा कारनामा करके तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा बार 150+ स्‍कोर बनाने वाले सक्रिय बल्‍लेबाज

  • 10* - जो रूट
  • 10 - विराट कोहली
  • 08 - स्‍टीव स्मिथ
  • 08 - केन विलियमसन
  • 07 - चेतेश्‍वर पुजारा

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की चेन्‍नई में जारी पहले टेस्‍ट में बल्‍लेबाजी आना बाकी है। अब देखना होगा कि वह भी 150+ का स्‍कोर बनाकर यह कीर्तिमान अपने नाम दर्ज रखने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं। 

मैच का हाल

मैच की बात करें तो जो रूट (218) का ऐतिहासिक डबल धमाका और बेन स्‍टोक्‍स (82) की उम्‍दा पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने शनिवार को पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन विशाल स्‍कोर बनाकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 180 ओवर में 8 विकेट खोकर 555 रन बना लिए हैं। डॉम बेस 28* और जैक लीच 6* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

रूट 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले और कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका था। ह उनके करियर का पांचवां दोहरा और कप्तान के रूप में तीसरा दोहरा शतक है। पिछले तीन टेस्ट मैच में रूट ने दूसरी बार 200 रन के आंकड़े को पार किया है। भारत के खिलाफ रूट का यह पहला दोहरा शतक है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल