लाइव टीवी

ENG vs SL 1st T20I: जोस बटलर की धुआंधार पारी, पहले टी20 में इंग्लैंड की श्रीलंका पर बड़ी जीत

Updated Jun 24, 2021 | 04:59 IST

England vs Sri Lanka 1st T20I Match Report: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में मेजबान इंग्लिश टीम ने 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Jos Buttler against Sri Lanka in first T20I at Cardiff (ICC)
मुख्य बातें
  • श्रीलंका का इंग्लैंड दौरा 2021 - टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • कार्डिफ में खेले गए टी20 सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की बड़ी जीत
  • जोस बटलर ने खेली धुआंधार पारी, इंग्लैंड ने बनाई 1-0 की बढ़त

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच बुधवार रात तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का आगाज हुआ। सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लिश टीम ने कार्डिफ के मैदान पर बड़ी जीत दर्ज की। इस पहले टी20 मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 17 गेंदें बाकी रहते 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। मैच में श्रीलंकाई टीम ने इंग्लैंड को 130 रनों का लक्ष्य दिया था जो उन्होंने 'मैन ऑफ द मैच' रहे स्टार ओपनर जोस बटलर के दम पर आसानी से हासिल कर लिया। इसके साथ ही इंग्लिश टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

सीरीज के इस पहले टी20 मैच में कुसल परेरा की अगुवाई वाली श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लिश ऑलराउंडर सैम करन ने श्रीलंका को 3 रन के कुल स्कोर पर दूसरे ओवर में अविष्का फर्नान्डो (0) के रूप में पहला झटका दिया। जबकि 31 रन के स्कोर पर क्रिस जॉर्डन ने दूसरे ओपनर दनुष्का गुणातिलाका (19) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

कुसल परेरा ने संभालने की कोशिश की

इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन ने कुसल मेंडिस (9) को और मार्क वुड ने धनंजय डी सिल्वा (3) को सस्ते में आउट कर दिया। कप्तान कुसल परेरा और दासुन शनाका ने कुछ देर तक साझेदारी की लेकिन 26 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के के दम पर 30 रनों की पारी खेलकर कुसल परेरा भी आउट हो गए।उनको स्पिनर आदिल राशिद ने 14वें ओवर में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

शनाका का अर्धशतक लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना

गनीमत रही कि रनों के सूखे के बीच दासुन शनाका ने 44 गेंदों में 50 रनों की पारी खेलकर टीम को कुछ राहत दी। शनाका ने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के जड़े। इस दौरान राशिद ने वानिंदु हसरंगा (5) को भी आउट किया। जबकि पारी की अंतिम गेंद पर सैम करन ने शनाका (50 रन) को भी आउट कर दिया। श्रीलंका के सभी विकेट तो नहीं गिरे लेकिन वे 20 ओवर में 7 विकेट खोकर सिर्फ 129 रन ही बना सके। इस दौरान इंग्लैंड की तरफ से सैम करन और आदिल राशिद ने 2-2 विकेट लिए जबकि वुड, जॉर्डन और लिविंगस्टोन ने 1-1 विकेट लिया।

इंग्लैंड का करारा जवाब, बटलर का धमाल

जवाब देने उतरी मेजबान इंग्लैंड के सामने 130 रनों का लक्ष्य था। सबसे पहले जोस बटलर और जेसन रॉय की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 80 रनों की शानदार साझेदारी करते हुए जीत की तरफ तेजी से कदम बढ़ा दिए। दसवें ओवर में दुष्मंता चमीरा ने जेसन रॉय (22 गेंदों में 36 रन) को गुणातिलाका के हाथों कैच आउट करा दिया। लेकिन दूसरे छोर पर जोस बटलर की धुआंधार पारी जारी रही। इस बीच उदाना ने डेविड मलान (9) को सस्ते में आउट जरूर किया लेकिन बटलर की पारी ने श्रीलंका की इन छोटी-छोटी सफलताओं का फीका कर दिया। बटलर ने 55 गेंदों में नाबाद 68 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 8 चौके और एक छक्का शामिल रहा। जिसके साथ ही इंग्लैंड ने 17.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया और टी20 सीरीज में शुरुआती बढ़त बना ली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल