लाइव टीवी

पाकिस्‍तान दौरे से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट में आया भूचाल, जस्टिन लैंगर ने दिया इस्‍तीफा

Updated Feb 05, 2022 | 09:20 IST

Justin Langer steps down as australia coach: ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने शनिवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पिछली शाम को हुई बैठक के बाद लैंगर ने यह फैसला लिया।

Loading ...
जस्टिन लैंगर
मुख्य बातें
  • जस्टिन लैंगर ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के हेड कोच पद से इस्‍तीफा दिया
  • लैंगर ने क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के साथ लंबी बैठक के बाद यह फैसला लिया
  • जस्टिन लैंगर के कार्यकाल में ऑस्‍ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप और एशेज सीरीज जीती

Justin Langer steps down as coach of Australia's cricket team: ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने शनिवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। लैंगर के इस्‍तीफे की जानकारी उनकी मैनेजमेंट कंपनी ने दी। डायनामिक स्‍पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप ने बाया कि जस्टिन लैंगर ने ऑस्‍ट्रेलियाई पुरुष टीम से इस्‍तीफा दे दिया है। जानकारी के मुताबिक पिछली शाम क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के साथ लंबी बैठक के बाद जस्टिन लैंगर ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया। लैंगर के मार्गदर्शन में ऑस्‍ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीता और एशेज सीरीज 4-0 से अपने नाम की।

इससे पहले जस्टिन लैंगर ने सीए की ओर से दिए जा रहे बोनस की पेशकश भी ठुकरा दी थी क्योंकि उनका मानना था कि इसे उस समय स्वीकार करना 'नैतिक रूप से अनुचित' होगा जब क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना की वजह से कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। जस्टिन लैंगर की कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था और फिर एशेज पर भी कब्जा किया था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच को बोनस दिया जा रहा था।

पाक दौरे से पहले ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट को झटका

ऑस्ट्रेलियाई टीम को मार्च में पाकिस्तान का दौरा करना है। यह 24 साल में ऑस्‍ट्रेलिया का पाकिस्‍तान का पहला दौरा है। ऐसे में इस ऐतिहासिक दौरे से पहले हेड कोच जस्टिन लैंगर का इस्तीफा देना ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अच्छी खबर नहीं है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलया के साथ जस्टिन लैंगर का करार जून तक का था। मगर अपने करार के खत्म होने के पहले ही उनका इस्तीफा देना बताता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में सबकुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा है।

बहरहाल, जस्टिन लैंगर के इस्तीफे के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अब एंड्रयू मैकडोनाल्‍ड को नया कोच नियुक्त किया है। मैकडोनाल्‍ड आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की कोचिंग भी कर चुके हैं। हालांकि, एक सीजन के बाद ही फ्रेंचाइजी ने मैकडोनाल्‍ड को कोच पद से हटा दिया था।

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को 11 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ 5 मुकाबलों की टी-20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में एंड्रयू मैक्डोनाल्ड कोच की भूमिका में दिखेंगे। याद हो कि लैंगर ने सैंडपेपर गेट कांड के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच का पद संभाला था। उन्होंने डैरेन लीमैन की जगह ली थी।

ये हैं 6 दावेदार

अब ऑस्ट्रेलियाई टीम में इस पद के लिए रेस में असिस्टेंट कोच एंड्रयू मैक्डोनाल्ड के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस, जेसन गिलेस्पी, माइकल डि वेनुटो और ग्रेग शिपर्ड के नाम चर्चा में हैं। संभावना जताई जा रही है कि लैंगर इंग्लैंड का कोच पद संभाल सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल