लाइव टीवी

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए कड़ी मेहनत में जुटे कीवी खिलाड़ी, भारतीय स्पिनर्स से इस तरह लेंगे लोहा

Updated May 16, 2021 | 09:38 IST

India vs New Zealand Test Championship final: कीवी खिलाड़ी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए कड़ी मेहनत में जुटे हैं। भारतीय स्पिनर्स से लोहा लेने के लिए इस तरह तैयार कर रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
विराट कोहली और आर अश्विन (फाइल फोटो)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशप फाइनल का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। फाइनल 18 जून से इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाना है। भारत ने खिताबी मुकाबले लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है वहीं न्यूजीलैंड की 15 सदस्यीय टीम घोषणा होनी बाकी है। भले ही मैच आयोजित होने में कई दिन हों, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाड़ी अभी से कड़ी मेहनत में जुट गए हैं। कीवी टीम ने भारत से टकाराने से पहले अपनी तैयारी की धार तेज कर दी है। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स से लोहा लेने के लिए खास तरह से प्रैक्टिस कर रहे हैं।

कीवी खिलाड़ी कुछ ऐसा कर रहे तैयारी

बता दें कि भारत ने अपने 20 सदस्यीय स्क्वाड में चार स्पिनर्स को रखा है, जिससे पता चलता है कि 'विराट सेना' का अलग मानसिकता के साथ इंग्लैंड की तेज पिचों पर धावा बोलने का इरादा है। ऐसे में कीवी खिलाड़ी फाइनल को लेकर कोई जोखिम उठाने के मूड में नहीं है, जिसकी वजह से पहले ही पसीना बहाना शुरू कर दिया है। खिलाड़ी फाइनल में रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिनरों का सामना करने के लिए विकेट पर दानेदार मिट्टी (किटी लिटर) डालकर अभ्यास कर रहे है। बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे ने हाल ही में प्रभावी प्रदर्शन किया है और वह भी तैयारी में लगे हैं।

'स्पिनरों के लिए रणनीति बनाना जरूरी था'

डेवोन कॉन्वे न्यूजीलैंड की 20 सदस्यीय टीम में रखा गया है, लेकिन यह देखने वाली बात हो कि उन्हें 15 सदस्यीय टीम जगह मिलती है या नहीं।  कॉन्वे ने तैयारी को लेकर कहा कि वह गेंदबाज के पैरों के निशान से कठोर हो जाने वाली पिच पर पड़ने वाली स्पिन गेंदबाजी के अभ्यास के लिये विकेटों पर दानेदार मिट्टी डाल रहे हैं । उन्होंने कहा, 'यह कठोर होता है लेकिन अच्छा अभ्यास मिल रहा है । स्पिनरों का सामना करने के लिये रणनीति बनाना जरूरी था और उसी तरीके से अभ्यास भी।' गौरतलब है कि भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप में छह सीरीज खेलीं। 520 अंक हासिल करने के बाद फाइनल में एंट्री ली। भारत अंक तालिका में टॉप पर रहा। दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड ने चैंपियनशिप में पांच सीरीज खेलीं और 420 अंक अपने नाम किए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल