लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर राहुल और मयंक ने मचाया धमाल, ये कारनामा करने वाली पहली एशियाई जोड़ी

Updated Dec 26, 2021 | 20:42 IST

KL Rahul and Mayank Agarwal in India vs South Africa 1st Test: केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को जमकर परेशान किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केएल राहुल और मयंक अग्रवाल @BCCI
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • दोनों टीमें सेंचुरियन में आमने-सामने हैं
  • राहुल और मयंक बतौर ओपनर उतरे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज हो गया है। दोनों टीमें पहले टेस्ट में सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में आमने-सामने हैं। भारतीय टीम ने रविवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की रिकॉर्ड पार्टनरशिप के दम पर भारत ने शुरुआत से ही दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ दबदबा बनाए रखा। दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े। मयंक जहां 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे वहीं राहुल शतक जमाने के बाद नाबाद हैं।

 ये कारनामा करने वाली पहली एशियाई जोड़ी

राहुल और मयंक ने शतकीय साझेदारी की बदौलत कई रिकॉर्ड बना डाले हैं। दोनों ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज के पहले दिन 100 रन की साझेदारी करने वाली पहली एशियाई ओपनिंग जोड़ी बनने का कारनामा अंजाम दिया है। साथ ही यह टेस्ट में सेंचुरियन में किसी भारतीय ओपनिंग जोड़ी द्वारा की गई केवल दूसरी 100 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका में 21 टेस्ट में भारत के लिए यह तीसरी 100 रन से अधिक की ओपनिंग साझेदारी है।

'नहीं जीत पाएगी टीम इंडिया': दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज का दावा, बताया फिर से क्यों हारेगा भारत

जाफर-कार्तिक ने की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी

राहुल और मयंक जिस लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, उससे लग रहा था कि दोनों दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट में सबसे बड़ी भारतीय ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। हालांकि, ऐसा हो नहीं सका और मयंक 41वें ओवर में लुंगी एनगिडी का शिकार बन गए। वैसे, दक्षिण अफ्रीका में बतौर भारतीय सलामी जोड़ी सबसे अधिक रन की पार्टनरशिप का रिकॉर्ड वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक के नाम दर्ज है। दोनों ने 2006/07 के दौरे पर केपटाउन में 153 रन की साझेदारी की थी। इसके बाद बाद दूसरे नंबर पर गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग की सलामी जोड़ी है। दोनों ने 2010/11 में सेंचुरियन में 137 रन जोड़े थे। राहुल और मयंक की जोड़ी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल