लाइव टीवी

पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत के बाद अब सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत? जानिए पूरा समीकरण

Updated Oct 27, 2021 | 05:00 IST

How Indian Cricket team will reach in to T20 World Cup semifinal Know all Equations: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को मात देने के बाद अपनी जगह सेमीफाइनल में तकरीबन पक्की कर ली है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया कैसा पूरा करेगी सेमीफाइनल का सफर?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
एमएस धोनी और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड की हार के बाद मुश्किल हो गया है टीम इंडिया का सेमीफाइनल का सफर
  • 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला बन गया है वर्चुअल क्वार्टर फाइनल
  • जो इस मैच को जीतेगा वो बनेगा सिकंदर, अफगानिस्तान भी फेर सकता है अरमानों पर पानी

शारजाह: पाकिस्तान क्रिकेट ने बुधवार को अपने न्यूजीलैंड को शारजाह में खेले गए मुकाबले में 5 विकेट के अंतर से मात दी। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने 24 अक्टूबर को भारत को 10 विकेट से मात देकर अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत की थी। ऐसे में लगातार दूसरे मैच में एक और बड़ी टीम को मात देकर उसने अपनी जगह सेमीफाइनल में तकरीबन पक्की कर ली है। पाकिस्तान के बाकी के तीन मैच अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ है। ऐसे में उसकी सेमीफाइनल की राह भारत और न्यूजीलैंड की तुलना में बेहद आसान है। 

क्वार्टर-फाइनल जैसा है भारत-न्यूजीलैंड का मुकाबला
ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ हार के साथ शुरुआत करने वाली भारत और न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टक्कर होगी। दोनोंशारजाह: के बीच रविवार 31 अक्टूबर को खेला जाने वाला मुकाबला एक तरह से क्वार्टरफाइनल जैसा हो गया है। इस मैच में जो टीम जीत दर्ज करेगी वो सेमीफाइनल की दौड़ में आगे निकल जाएगी। 

इस मुकाबले के बाद भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों को पाकिस्तान की तरह अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया की टीमों से भड़ना है। मौजूदा स्थितियों के आधार पर तो दोनों इन टीमों के खिलाफ जीत दर्ज कर लेंगी। ऐसे में दोनों की आपसी भिड़ंत सबसे अहम हो जाती है। 

31 अक्टूबर को खेले जाने वाले मुकाबले को जो भी टीम अपने नाम करती है, अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के बाद उसके खाते में 5 मैच में 4 जीत के साथ 8 अंक हो जाएंगे और वो सीधी तरह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

अफगानिस्तान बिगाड़ सकता है समीकरण
अपने पहले मैच में स्कॉटलैंड को 130 रन के बड़े अंतर से मात देकर टूर्नामेंट की शुरुआत करने वाली अफगानिस्तान क्रिकेट टीम भी उलटफेर करने में माहिर हो गई है। जिस तरह उसने अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड को पटखनी दी है। उस प्रदर्शन को देखते हुए भारत और न्यूजीलैंड दोनों में से कोई भी उसे हलके में लेने की भूल नहीं करेगा। 

अगर अफगानिस्तान भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड तीनों में से किसी एक को भी पटखनी देने में सफल हुआ तो ग्रुप 2 के समीकरण बेहद रोचक हो जाएंगे। अगर पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ हार मिली तो न्यूजीलैंड और भारत के लिए रास्ते खुल जाएंगे। लेकिन दोनों का भविष्य अंतत: एक दूसरे के खिलाफ मुकाबले पर निर्भर करेगा। 

नेट रन रेट भी होगा अहम
अपने पहले मैच में अफगानिस्तान ने 130 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। ऐसे में उसका नेट रन रेट फिलहाल +6.500 का है। नेट रन रेट के मामले में ये शुरुआती बढ़त अफगानिस्तान के लिए भी सेमीफाइनल के रास्ते खोल सकती है। ऐसे में भारत-न्यूजीलैंड की टीम किसी भी सूरत में रविवार को खेले जाने वाले मुकाबले को गंवाना नहीं चाहेंगी। जो टीम इस मुकाबले को हारी उसके लिए सेमीफाइनल का रास्ता काफी हद तक बंद हो जाएगा।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल