लाइव टीवी

फाइनल से पहले जानिए, टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान विदेशी जमीन पर भारत-न्यूजीलैंड में किसका रिकॉर्ड बेहतर

Updated Jun 09, 2021 | 16:34 IST

ICC World Test Championship, India vs New Zealand head to head stats: भारत और न्यूजीलैंड के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान विदेशी जमीन पर आंकड़े कैसे रहे हैं और किसके बेहतर साबित हुए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
India vs New Zealand WTC stats
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - 18 जून 2021
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान विदेशी पिचों पर कौन सी टीम बेहतर साबित हुई?
  • टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले अहम आंकड़ों पर सबकी नजरें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला भले ही तटस्थ स्थल पर खेला जाना है, लेकिन विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया का इस चैंपियनशिप के दौरान विदेशी जमीन पर रिकॉर्ड कीवी टीम से बेहतर रहा है। न्यूजीलैंड ने डब्ल्यूटीसी पीरियड के दौरान 2019 से 2021 तक पांच सीरीज खेली जिसमें से उसने भारत, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में सीरीज जीती और अंक प्रतिशत के आधार पर डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह बनाई थी।

हालांकि, कीवी टीम की शुरूआत इस चैंपियनशिप में अच्छी नहीं रही थी। केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम की 2019 में श्रीलंका में हुई सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी जबकि 2019-20 सत्र में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

दूसरी तरफ भारत की शुरूआत अच्छी रही थी और टीम ने विंडीज को उसके घर में हराकर पूरे अंक हासिल किए थे। इसके बाद टीम इंडिया ने घरेलू जमीन पर दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को हराया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 और बांग्लादेश को 2-0 से हराया था।

हालांकि, टीम इंडिया को 2020 में न्यूजीलैंड में 0-2 से टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज के बाद दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण कुछ समय के लिए क्रिकेट गतिविधियां ठप्प हो गई थीं।

इसके बाद 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी अहम थी जहां उसने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2-1 से हराकर सीरीज जीती। भारत ने डब्ल्यूटीसी पीरियड के दौरान तीन सीरीज घर से बाहर खेली जहां दो में उसे जीत मिली।

न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड का वातावरण एकमात्र चीज है जो उसे फायदा पहुंचा सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि इंग्लैंड में वातावरण न्यूजीलैंड के समान है। ब्रेट ली और ग्लेन टर्नर सहित कई पूर्व क्रिकेटर कह चुके हैं कि इंग्लैंड का वातावरण कीवी टीम को फायदा पहुंचा सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल