लाइव टीवी

WTC Final: जानिए क्यों न्यूजीलैंड के साथ खिताब बांटना भारत के साथ नाइंसाफी होगी

Updated Jun 22, 2021 | 19:27 IST

India vs New Zealand ICC WTC Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैंप्टन में जारी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में नतीजा ड्रॉ रहा तो आखिर टीम इंडिया के साथ क्यों नाइंसाफी होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Virat Kohli, India vs New Zealand WTC Final
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - साउथैंप्टन
  • बारिश की वजह से मैच का नतीजा ड्रॉ होने के आसार
  • अगर भारत को न्यूजीलैंड के साथ ट्रॉफी बांटनी पड़ी तो क्यों टीम इंडिया के साथ होगी नाइंसाफी

मंगलवार को साउथैंप्टन में भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पांचवें दिन का खेल हुआ। लेकिन इस मुकाबले में बारिश की वजह से पूरे दिनों का खेल धुल जाने से अब नतीजा ड्रॉ की ओर बढ़ने लगा है। शुरुआत में जहां मैच के पहले दिन का खेल बिना कोई गेंद डाले बारिश से धुल गया, वहीं मैच के चौथे दिन भी यही हुआ। इसकी वजह से एक चर्चित मुकाबला नीरस होता दिखने लगा। अब अगर नतीजा ड्रॉ रहा और दोनों टीमों को खिताब आपस में बांटना पड़ा तो ये भारत के साथ नाइंसाफी होगी, जानिए इसकी वजह।

भारत-न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के शुरुआती चार दिनों में 360 ओवरों का खेल होना था लेकिन सिर्फ 218.5 ओवर ही फेंके जा सके। ऐसी स्थिति में अब जब एक रिजर्व-डे यानी छठे दिन का विकल्प मौजूद है, उसके बावजूद मुकाबला ड्रॉ की तरफ बढ़ चुका है। गौरतलब है कि आईसीसी ने पहले ही साफ किया हुआ है कि ड्रॉ की स्थिति में दोनों टीमें खिताब और इनामी राशि को आपस में बांटेंगी।

अगर ऐसा होता है तो ये विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया के साथ अच्छा नहीं होगा, ये उनके साथ नाइंसाफी होगी। इसकी वजह ये है कि भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पूरे चक्र के दौरान शानदार प्रदर्शन किया और ग्रुप स्टेज में उसका जीत प्रतिशत भी न्यूजीलैंड से बेहतर रहा। यही नहीं, भारतीय क्रिकेट टीम ने इस दौरान विदेशी जमीन पर खेलते हुए भी न्यूजीलैंड से ज्यादा मुकाबले जीते हैं। इस दौरान न्यूजीलैंड ने घर से बाहर एक भी सीरीज नहीं जीती है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत आने वाली सभी सीरीज उसने अपने मैदानों पर जीती हैं।

अंक तालिका की बात करें तो भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 17 मैचों में से 12 मुकाबलों में जीत दर्ज की और अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए फाइनल में ंजगह पक्की की थी। बाद में बेशक न्यूजीलैंड नंबर.1 टेस्ट टीम बन गया लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के ग्रुप स्टेज में भारत ही शीर्ष पर था। भारत का जीत प्रतिशत 70.6 रहा था जो कि न्यूजीलैंड के 63.6 प्रतिशत से काफी बेहतर है। न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने 11 मुकाबलों में सिर्फ 7 मैचों में जीत दर्ज की।

भारतीय टीम की घर से बाहर एकमात्र टेस्ट सीरीज हार न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में आई थी, जब दो मैचों की सीरीज में कीवी टीम ने भारत को 2-0 से हराया था। हालांकि भारत ने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर से बाहर सीरीज जीती। जबकि न्यूजीलैंड ने घर से बाहर श्रीलंका के खिलाफ एक सीरीज ड्रॉ कराई जबकि ऑस्ट्रेलिया में उन्हें मेजबान टीम ने 3-0 से रौंदा था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल