लाइव टीवी

आगाज हो तो ऐसा! इन दो खिलाड़ियों ने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में शतक

Updated Feb 01, 2021 | 09:29 IST

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने का कारनामा अबतक केवर 2 खिलाड़ी ले सके हैं। जानिए कौन हैं वो खिलाड़ी।

Loading ...
यासिर हमीद
मुख्य बातें
  • लॉरेंस रो ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1972 में किया था डबल धमाका
  • पाकिस्तानी बल्लेबाज यासिर हमीद ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ इसे दोहराया
  • लॉरेंस ने पहली टेस्ट पारी में ही जड़ दिया था शानदार दोहरा शतक

नई दिल्ली: हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है कि उसके करियर का आगाज धमाकेदार हो। बल्लेबाज चाहता है कि वो डेब्यू टेस्ट में शतक जड़े वहीं गेंदबाज डेब्यू मैच में पांच विकेट हासिल करने की फिराक में होता है लेकिन बहुत कम खिलाड़ी ऐसा कर पाते हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपनी डेब्यू टेस्ट की जड़ने का अनोखा कारनामा कर दिखाया। 

लॉरेंस ने डेब्यू पारी में जड़ दिया था दोहरा शतक
ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज रहे लॉरेंस रो। लॉरेंस ने साल 1972 में जमैका में न्यूजीलैंड के खिलफ दोहरे शतक के साथ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। पहली पारी में 214 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए। ये मैच बराबरी पर समाप्त हुआ था। ये टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली मौका था जब खिलाड़ी एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने में सफल हुआ।

ढाका में हमीद ने किया था डबल धमाल
इस वाकये के गुजरने के 41 साल बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज यासिर हमीद ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में 170 और 105 पन की पारी खेलकर लॉरेंस रे बराबरी कर ली। यासिर ने इस मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी की। इस मैच के बाद उन्होंने 24 टेस्ट और खेले लेकिन वो और कोई शतक नहीं जड़ सके। 25 टेस्ट मैच में उन्होंने 32.41 के औसत से 1491 रन बनाए। पहले टेस्ट में दो शतक के बाद वो अपनी किसी भी पारी को तीन अंक के स्कोर तक नहीं पहुंचा पाए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल