लाइव टीवी

क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा विराट कोहली की कप्तानी का पाठ

Updated Jan 16, 2022 | 07:00 IST

Legacy of Virat Kohli as Test captain: विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तान के रूप में हमेशा याद किया जाएगा क्योंकि आंकड़े हमेशा उनके पक्ष में जा खड़े होंगे। आंकड़े कभी झूठ नहीं बोलते इसलिए उनका नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने बतौर कप्तान जो कारनामे कर दिखाए वो भारत में और कोई कप्तान नहीं कर पाया
  • घर पर अपनी कप्तानी में विराट ने नहीं गंवाई एक भी टेस्ट सीरीज
  • विराट हैं कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़ने वाले दुनिया नंबर एक बल्लेबाज

केपटाउन: विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिली हार के एक दिन बाद भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़कर हलचल मचा दी। विराट कोहली के हाथों में भारतीय टेस्ट टीम की कमान साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच मिली थी। एमएस धोनी अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बोर्ड को ये फैसला लेना पड़ा था। 

हालांकि इस सीरीज के एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में धोनी के चोटिल होने की वजह से विराट ने कप्तानी की थी और दोनों पारियों में शतक जड़कर ये बता दिया था कि वो टेस्ट टीम की कमान संभालने के लिए तैयार हैं। इसके बाद विराट के हाथ में टेस्ट टीम की कमान आई तो उन्होंने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और दुनिया के सामने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी और बल्ले से सफलता की ऐसी लकीर खीच दी कि कई पूर्व दिग्गजों का कद 33 साल के खिलाड़ी के सामने छोटा नजर आने लगा।

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज 
विराट ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7 साल लंबे कप्तानी करियर में जीत के कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए कि भारतीय टेस्ट इतिहास के अधिकांश रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गए। उन्होंने विश्व क्रिकेट के कई धुरंधर कप्तानों को भी टेस्ट क्रिकेट में चुनौती दी। कोहली की अगुआई में भारतीय टीम विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची और लगातार टॉप पर बनी हुई है। उनकी कप्तानी में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में यादगार श्रृंखला जीती। आईए विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुए बनाए कुछ बड़े रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं। 

बनाया दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम
विराट कोहली ने जब टीम इंडिया की कमान संभाली थी तब टेस्ट रैंकिग में वो सातवें स्थान पर थी। लेकिन विराट ने अपनी शानदार कप्तानी के बल पर भारत को दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनाया। पिछले पांच साल से भारतीय टीम रैंकिंग में पहले पायदान के इर्दगिर्द घूम रही है और हर साल आईसीसी की टेस्ट मेज हासिल कर रही है। 

सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 68 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 40 में टीम को जीत मिली और 17 में हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान 11 मैच बराबरी पर समाप्त हुए। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 58.82 रहा। ऐसा कप्तानी रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीह्म स्मिथ का रहा है। सौरव गांगुली और एमएस धोनी टेस्ट जीत के मामले में विराट से कहीं पीछे हैं। धोनी ने 60 मैच में भारत की कप्तानी की जिसमें से 27 में जीत मिली। वहीं गांगुली ने 49 टेस्ट मैच में कमान संभाली और 21 में जीत दिला सके। 

टेस्ट कप्तानी में बनाए 5 हजार से ज्यादा रन
विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुए बल्ला भी खूब चला। उन्होंने 68 मैच की 113 पारियों में इस दौरान 54.80 की औसत से 5,864 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 20 शतक और 18 अर्धशतक जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 254* रन रहा। वहीं धोनी ने अपनी कप्तानी के दौरान 60 टेस्ट में 40.64 की औसत से 3,454 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 24 अर्धशतक जड़े। 

वहीं सौरव गांगुली 49 टेस्ट के कप्तानी करियर में 37.66 की औसत से 2,561 रन बना सके। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 13 अर्धशतक निकले। दुनिया में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में विराट चौथे पायदान पर हैं। उनसे ज्यादा रन केवल ग्रीह्म स्मिथ(8,659), एलन बॉर्डर(6,623) और रिकी पॉन्टिंग(6,542) ने बनाए हैं। 

सबसे दोहरे शतक जड़ने वाला टेस्ट कप्तान
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 7 दोहरे शतक जड़े हैं वो सभी कप्तानी करते हुए बनाए हैं। वहीं विराट भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी हैं। विराट ने अपनी कप्तानी में 20 शतक जड़े। उनका कप्तानी करते हुए बल्लेबाजी औसत 54.80 का रहा जो धोनी और गांगुली के करियर औसत से भी कहीं ज्यादा है।

विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीत
विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैच जीतना सबसे मुश्किल माना जाता है। इस मामले में भी विराट दुनिया के धुरंधर कप्तानों से पीछे नहीं हैं। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर 16 मैच जीते हैं। विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में विराट का नंबर क्लाइव लॉयड(23), ग्रीह्म स्मिथ(23), रिकी पॉन्टिंग(19), स्टीव वॉ(19) के बाद आता है।

घर पर नहीं गंवाई कोई टेस्ट सीरीज
विराट कोहली के 7 साल लंबे टेस्ट कप्तानी करियर में भारत ने घरेलू सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई। विराट की कप्तानी में भारत ने घर पर 11 टेस्ट सीरीज खेली और सभी में जीत हासिल की। विराट की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीती। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल