लाइव टीवी

लिटन दास का धमाका, खेल डाली बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी

Updated Mar 06, 2020 | 23:11 IST

Liton Das, Bangladesh vs Zimbabwe 3rd ODI: बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच सिलहट में खेले गए तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेशी विकेटकीपर-ओपनर लिटन दास ने ऐतिहासिक पारी खेल डाली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
लिटन दास
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश बनाम जिम्बाब्वे तीसरा वनडे मैच, सिलहट
  • तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश की विशाल जीत, 123 रनों से जिम्बाब्वे को किया पस्त
  • लिटन दास ने खेली बांग्लादेशी वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी
  • तमीम इकबाल ने भी जड़ा शतक, दोनों ओपनर्स के बीच हुई विशाल साझेदारी

सिलहट। Liton Das record: बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला शुक्रवार को खेला गया। इस मैच में मेहमान जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था लेकिन उनका ये फैसला पूरी तरह से गलत साबित होता नजर आया। इसकी वजह बने बांग्लादेश के दो ओपनर्स लिटन दास और तमीम इकबाल। इस दौरान लिटन दास ने अपने करियर की ही नहीं बल्कि बांग्लादेश के वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेल डाली।

लिटन दास की रिकॉर्डतोड़ पारी

बारिश से प्रभावित इस मैच को 43-43 ओवर का कर दिया गया था लेकिन फिर भी पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 322 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले तमीम इकबाल ने लगातार दूसरा शतक जड़ा और नाबाद 128 रनों की पारी खेली। जबकि असल हीरो बने उनके जोड़ीदार ओपनर लिटन दास। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 143 गेंदों में 176 रनों की विशाल पारी खेल डाली जिसमें 16 चौके और 8 छक्के शामिल रहे।

दिलचस्प बात! बस 3 दिन में रिकॉर्ड तोड़ डाला

लिटन दास ने 176 रनों की जो पारी खेली वो बांग्लादेश के वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी साबित हुई। यहां दिलचस्प बात ये रही कि तीन दिन पहले ही तमीम इकबाल ने इसी सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 158 रनों की पारी खेली थी जो बांग्लादेशी इतिहास की सबसे बड़ी पारी बनी थी। लिटन दास ने अगले ही मुकाबले में शुक्रवार को ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी

सिर्फ इतना ही नहीं, बांग्लादेश के दोनों ओपनर्स- तमीम इकबाल और लिटन दास ने तीसरे वनडे मैच में शतकीय पारियां खेलीं और पार्टनरशिप का नया रिकॉर्ड भी बना डाला। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 292 रनों की साझेदारी हुई जो किसी भी विकेट के लिए बांग्लादेश के इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। इसके अलावा पहले विकेट के लिए ये विश्व क्रिकेट में वनडे की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी बनी। पहले विकेट के मामले में उनसे ऊपर सिर्फ दो जोड़ियों के नाम मौजूद हैं। मई 2019 में कैंपबेल और शाई होप की कैरेबियाई जोड़ी ने आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 365 रन की रिकॉर्ड साझेदारी को अंजाम दिया था, जबकि दूसरे नंबर पर हैं सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की जोड़ी जिन्होंने मई 1999 में विश्व कप मैच के दौरान श्रीलंका के खिलाफ 318 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

तीसरे वनडे में ऐसे ढेर हुआ जिंबाब्वे

बांग्लादेश ने इस तीसरे वनडे मैच में जिम्बाब्वे के सामने 43 ओवर में 323 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 37.3 ओवर में 218 रन पर सिमट गई। इस दौरान बांग्लादेश की तरफ से मोहम्मद सैफुद्दीन ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, तइजुल इस्लाम ने 2 विकेट, जबकि आतिफ, मुस्तफिजुर और आखिरी बार कप्तानी करने उतरे मुर्तजा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल