लाइव टीवी

India vs Australia 3rd T20I: ऑस्ट्रेलिया ने 12 रन से जीता आखिरी टी20, भारत का 2-1 से सीरीज पर कब्जा

Updated Dec 08, 2020 | 18:01 IST

India vs Australia 3rd T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में 12 रन से जीत दर्ज की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी20 लाइव स्कोर
मुख्य बातें
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया मंगलवार को आखिरी टी20 में टकराए
  • भारतीय टीम ने अंतिम मुकाबला 12 रन से गंवा दिया
  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने बड़ा लक्ष्य रखा था

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम ने तीसरे टी20 मुकाबला गंवा दिया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 12 रन से जीत हासिल की। भारत भले ही मैच हार गया लेकिन पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बनाने की वजह से सीरीज पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली टी20 में 11 रन और दूसरे मैच में 6 विकेट से मात दी थी। 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 187 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 174 रन ही बना सकी। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली (85) ने बनाए। कोहली के अलावा शिखर धवन (28), हार्दिक पांड्या (20), शार्दुल ठाकुर (नाबाद 17), संजू सैमसन (10) केएल राहुल (0), श्रेयस अय्यर (0) और वॉशिंगटन सुंदर ने 7 का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्वेपसन ने तीन वहीं ग्लेन मैक्सवेल, एंड्रयू टाय, सीन एबॉट और एडम जाम्पा ने एक-एक विकेट चटकाया। 

ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 186 रन का स्कोर खड़ा किया। कंगारू टीम के लिए सर्वाधिक रन मैथ्यू वेड (80) ने बनाए। उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल (54), आरोन फिंच (0), स्टीव स्मिथ (24) और डी आर्सी शॉर्ट ने 7 रन का योगदान दिया। मोइजेज हेनरिक्स 5 और डेनियल सेम्स 4 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने दो जबकि शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन ने एक-एक विकेट झटका। वहीं, ऑस्ट्रेलिया का एक बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटा।

भारत ने की बेहद खराब शुरुआत

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बेहद खराब शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए केएल राहुल बिना खाता खोले अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने आउट किया। उन्होंने मैक्सेवल की गेंद पर छक्का जड़ने का प्रयास किया और डीप मिडविकेट पर स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए। राहुल ने पिछले दो मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन तीसरे मैच में वह नाकाम रहे। उन्होंने पहले टी20 में 51 और दूसरे मैच में 30 रन की पारी खेली थी। 

शिखर धवन बने स्वेपसन का शिकार

भारत का दूसरा विकेट शिखर धपन के रूप में गिरा। सलामी बल्लेबाज धवन ने संभलकर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हो सके। उन्होंने 21 गेंदों में 28 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके लगाए। धवन को मिचेल स्वेपसन ने 9वें ओवर की की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। उन्होंने गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने की कोशिश की, लेकिन डीप मिडविकेट पर डेनियल सेम्स को कैच थमा दिया। स्वेपसन से पहली बार में कैच छूट गया था पर उन्होंने दूसरे प्रयास में गेंद पकड़ ली। धवन ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। धवन ने दूसरे टी20 में 52 रन बनाए थे। 

एक ही ओवर में आउट हुए सैमसन-अय्यर

भारत को 13वें ओवर में मिचेल स्वेपसन ने दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर संजू सैमसन को आउट किया और फिर आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर को पवेलियन की राह दिखाई। धवन के जाने के बाद खेलने आए सैमसन 9 गेंदों में सिर्फ 10 रन ही बनाकर स्टीव स्मिथ को कैच दे दिया। उन्होंने पहले और दूसरे मैच में क्रमश: 23 और 15 रन बनाए थे। वहीं, दूसरे टी20 में नाबाद 12 रन बनाने वाले अय्यर अपना खाता भी नहीं खोले सके। उन्हें स्वेपसन ने एलबीडब्ल्यू किया। अय्यर ने रिव्यू भी लिया, लेकिन आखिरकार उन्हें मैदान छोड़ना ही पड़ा। उनका विकेट 100 के कुल स्कोर पर गिरा। 

हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों में 20 रन की पारी

भारत का पांचवां विकेट हार्दिक पांड्या के तौर पर गिरा। श्रेयस अय्यर के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी के लिए आए पांड्या ने 13 गेंदों में 20 रन की पारी खेली। उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के जमाए। पांड्या ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर अपना विकेट खोया। उन्हें एडम जाम्पा ने शॉर्ट थर्ड मैन पर आरोन फिंच के हाथों लपकवाया। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए विराट कोहील के साथ ताबड़तोड़ 44 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 144 के कुल स्कोर पर गिरा। पांड्या पिछले मैच में भारत को जिताकर लौटे थे, लेकिन वह अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा सके। उन्होंने दूसरे टी20 में नाबाद 42 रन की पारी खेली थी।

कप्तान कोहली ने खेली बेहतरीन पारी

भारत को छठा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। तीसरे नंबर पर खेलने उतरे कोहली ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 61 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों के दम पर 85 रन बनाए। कोहली के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की यह 25वीं अर्धशतकीय पारी है। कोहली जब तक क्रीज पर टिके थे, भारत की जीत की उम्मीदें बरकरार रहीं। उन्हें 19वें ओवर की पहली गेंद पर एंड्रय टाय ने पवेलियन भेजा। कोहली ने गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने की फिराक में डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर डेनियल सेम्स को कैच थमाया। उनका विकेट 164 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने दूसरे टी20 में 40 रन बनाए थे। वॉशिंगटन सुंदर (7) भारत की से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। वह 20वें ओर की दूसरी गेंद पर सीन एबॉट का शिकार बने। 

ऑस्ट्रेलिया का निराशाजनक आगाज

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निराशाजनक आगाज किया। चोट के बाद वापसी करने वाले आरोन फिंच का बल्ला खामोश रहा। वह बिना खाता खोले ही दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए। शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान फिंच को स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट मारना चाहता थे लेकिन चूक गए। उन्होंने मिडऑफ पर हार्दिक पांड्या को कैच थमाया। सुंदर का तीन मैचों की सीरीज में यह पहला विकेट है। वह शुरुआती दो मैचों में कोई विकेट हासिल नहीं कर सके थे। 

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने बनाया पचासा

खराब आगाज के बावजूद ऑस्ट्रेलिायाई टीम पावरप्ले में पचास का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया ने 35 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। वहीं, मेजबान टीम ने शुरुआती 6 ओवर में 51 रन बनाए। आरोन फिंच के आउट होने के बाद मैथ्यू वेड और स्टीव स्मिथ ने मोर्चा संभाला। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और विपक्षी खेमे को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया। वेड और स्मिथ ने पावरप्ले खत्म होने तक 39 रन की साझेदारी कर डाली।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका स्टीव स्मिथ के रूप में लगा। तीसरे नंबर पर खेलने आए स्मिथ ने टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 23 गेंदों में 1 चौके के जरिए 24 रन बनाए। उन्हें वॉशिंगटन सुंदर ने 10वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। स्मिथ को इसी ओवर की पहली गेंद पर जीवनदान मिला था, मगर वह फाएदा नहीं उठा सके। दरअसल, स्मिथ ने आगे बढ़कर खेलने का प्रयास किया और क्रीज से काफी बाहर निकल गए। विकेटकीपर केएल राहुल के पास स्मिथ को स्टंप आउट करने का मौका था और वो ऐसा नहीं कर पाए। स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए मैथ्यू वेड के साथ 65 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 79 के कुल स्कोर पर गिरा। 

मैथ्यू वेड ने खेली शानदार पारी

सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने एक बार फिर जबरदस्त बल्लेबाजी की। दूसरे टी20 में 58 रन बनाने वाले वेड ने शानदार 80 रन की पारी खेली। उन्होंने 53 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 2 छक्के लगाए। वेड के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की यह तीसरी अर्धशतकीय पारी है। उन्होंने 34 गेंदों में अपना पूरा किया और फिर तेजतर्रा अंदाज में रन बनाए। एक समय लग रहा था कि शायद वह शतक बना लेंगे लेकिन शार्दुल ठाकुर ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनकी पारी का अंत कर दिया। वह एलबीडबल्यू होकर पवेलियन लौटे उन्होंने चौथे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल के साथ 90 रन की अहम पार्टनरशिप की। उनका विकेट 169 के कुल स्कोर पर गिरा। 

ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट ग्लेन मैक्सवेल के तौर पर गिरा। 10वें ओवर में स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए मैक्सवेल ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 36 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 54 रन बनाए। मैक्सवेल के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 8वां अर्धशतक है। मैक्सवेल फिफ्टी जड़ने के बाद 20वें ओवर की पहली गेंद पर टी नटराजन का शिकार बने। वह नटराजन की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। उनका विकेट 175 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्हें आउट होने से पहले अपनी पारी के दौरान तीन जीवनदान मिले। मैक्सवेल के बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर डी आर्सी शॉर्ट (7) रन आउट होकर पवेलियन लौटे। 

ऑस्ट्रेलिया ने किया एक बदलाव

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय टीम उन्हीं 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरी है, जो दूसरे टी20 में खेले थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतिम एकादश में सिर्फ एक बदलाव किया है। कप्तान आरोन फिंच की वापसी हो गई है। वह मार्कस स्टोइनिस की जगह टीम में आए हैं। बता दें कि फिंच पहले टी20 में चोटिल हो गए थे, जिसके बाद वह दूसरा मुकाबला नहीं खेल पाए थे। ऐसे में फिंच के स्थान पर दूसरे टी20 में विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की बागडोर संभाली थी। 

भारतीय टीम का पलड़ा भारी

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 24 टी20 खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 13 मुकाबले अपने नाम किए जबकि ऑस्ट्रेलिया को 9 में जीत नसीब हुई। वहीं, एक मैच रद्द हो गया और एक अन्य मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीन पर भी शानदार प्रदर्शन किया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 12 टी20 खेले हैं और 7 मैचों जीत दर्ज की। साथ ही ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 4 मैच में विजय पाने में सफल हो सकी। दोनों के दरमियान एक मैच रद्द हो गया। 

प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चहर, टी.नटराजन और युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान) मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, डी आर्सी शॉर्ट, मोइजेज हेनरिक्स, डेनियल सेम्स, सीन एबॉट, मिचेल स्वेपसन, एडम जाम्पा और एंड्रयू टाय।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल