लाइव टीवी

New Zealand vs India, 1st Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, न्यूजीलैंड ने भारत पर बनाई 51 रन की बढ़त

Updated Feb 22, 2020 | 12:30 IST

India vs New Zealand, 1st Test Day 2: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत पर 51 रनों की बढ़त बना ली है। कीवी गेंदबाजों ने भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर कर दिया।

Loading ...
न्यूजीलैंड बनाम भारत पहला टेस्ट

वेलिंगटन: बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा। कीवी टीम ने भारत को सस्ते में समेटकर पहली पारी में 51 रन की बढ़त हासिल कर ली। दूसरे दिन स्टंप्स तक न्यूजीलैंड ने भारत की पहली पारी के 165 रन के जवाब में 5 विकेट खोकर 216 रन बना लिए हैं। बीजे वाटलिंग (14* रन) और कोलीन डी ग्रांडहोम (4* रन) खेल रहे हैं। दिन के आखिरी सत्र का खेल खराब रौशनी के कारण पूरा नहीं हो सका और समय से पहले ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई। पहले सत्र में खेलने उतरी न्यूजीलैंड ने की शुरुआत कोई खास नहीं रही। पारी का आगाज करने आए टॉम लाथम (11) और टॉम ब्लंडल (30) ने पहले विकेट के लिए महज 26 रन जोड़े।

भारत को लंच ब्रेक तक नहीं मिला विकेट

लंच ब्रेक तक कीवी टीम ने 16 रन बनाते हुए एक भी विकेट नहीं गंवाया था लेकिन ब्रेक के बाद लाथम 11वें ओवर में इशांत शर्मा का शिकार बन गए। लाथम विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद ब्लंडल ने कप्तान विलियमसन (89) के साथ मिलकर टीम को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। दिन के दूसरे सत्र में ईशांत ने 27वें ओवर की चौथी गेंद पर ब्लंडल को आउट कर कीवी टीम 80 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके जमाए। उनका विकेट 73 के स्कोर पर गिरा। यहां से विलियमसन और रॉस टेलर (44) ने टी-ब्रेक तक भारत को तीसरी सफलता नहीं मिलने दी।

भारत ने आखिरी सत्र में चटकाए तीन विकेट

तीसरा और आखिरी सत्र भारत के लिए अच्छा रहा जिसमें उसने तीन विकेट झटके। भारत को तीसरी सफलता भी इशांत ने ही दिलाई। उन्होंने रॉस टेलर (44) को 53वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह गलत शॉट खेलकर चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपके गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए विलियमसन के साथ 93 रन की अहम साझेदारी की। उनका विकेट 166 के कुल स्कोर पर गिरा। कीवी टीम को चौथा झटका कप्तान केन विलियमसन के तौर पर लगा। विलियमसन अपना 22वें टेस्ट शतक जमाने से चूक गए। उन्होंने 153 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने 63वें ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन भेजा। उनका विकेट 185 के कुल स्कोर पर गिरा। 

न्यूजीलैंड का दिन का पांचवां और अंतिम विकेट हेनरी निकोलस के रूप में गिरा। निकोलस काफी देर पिच पर टिके रहे लेकिन वह ज्यादा रन नहीं बना पाए। उन्होंने 62 गेंदों में 2 चौकों के जरिए सिर्फ 17 रन की पारी खेली। उन्हें आर अश्विन ने 70वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया। वह अश्विन की गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों लपके गए। निकोलस 207 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद वाटलिंग और ग्रांडहोम ने न्यूजीलैंड को कोई अन्य झटका नहीं लगने दिया। 

नहीं चले भारतीय बल्लेबाज

पहले दिन निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाज दूसरे दिन भी कोई कमाल नहीं कर सके। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया जिसपर उसके गेंदबाजों अब तक खरे उतरे। कीवी गेंदबाजों ने मुफीद परिस्थतियों का फायदा उठाते हुए भारत के ऊपरी और मध्य क्रम को शुक्रवार को सस्ते में समेट दिया और फिर बाकी कसर शनिवार को पूरी कर दी। भारतीय टीम पहली पारी में 68.1 ओवर में महज 165 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी को पांच विकेट के नुकसान पर 122 रनों से आगे बढ़ाया, लेकिन मेहमान टीम दूसरे दिन अपने स्कोर में सिर्फ 43 रन ही जोड़ सकी। 

भारत के लिए पसर्वाधिक रन अजिंक्य रहाणे (46) ने बनाए।  उन्होंने 138 गेंदों की पारी में 5 चौके लगाए। उनके अलावा मयंक अग्रवाल (36), पृथ्वी शॉ (16), चेतेश्वर पुजारा (11), हनुमा विहार (7) और कप्तान विराट कोहली ने दो रनों का योगदान दिया। भारतीय टीम की दूसरे दिन शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले दिन नाबाद पवेलियन लौटे रिषभ पंत अपनी पारी में महज 9 रन जोड़कर 59वें ओवर की दूसरी गेंद पर रन आउट हो गए। उन्होंने 53 गेंदों पर 19 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका और एक छक्का मारा। उनका विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा। उनके बाद क्रीज पर आए रविचंद्रन अश्विन को टिम साउदी ने अगली ही गेंद पर बिना खाता खोले बोल्ड कर दिया।

आखिर में शमी की नाकाम कोशिश

इसके बाद एक छोर संभाले खड़े रहाणे को साउदी ने अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और 63वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन भेज दिया। उनका विकेट 143 के कुल स्कोर पर गिरा। साउदी ने 68वें ओवर की तीसरी गेंद पर इशांत शर्मा (5) को चलता किया। आखिर में मोहम्मद शमी ने कुछ शानदार शॉट जरूर लगाए लेकिन वह टिककर बल्लेबाजी करने में कामयाब नहीं हो सके। उन्होंने 3 चौकों की बदौलत 20 गेंदों में 21 रन की पारी खेली। शमी को काइल जेमीसन ने आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। कीवी टीम के लिए जेमीसन और अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने चार-चार विकेट हासिल लिए। ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट अपने नाम किया। 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य राहणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलीन डी ग्रांडहोम, काइल जैमिसन, एजाज पटेल, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल